Blue Aadhar Kya Hai: UIDAI ने जारी किया स्पेशल ब्लू आधार कार्ड – जानिए किसके लिए है ये

WhatsApp Group Join Now
Follow us on Google News Join Now

Blue Aadhar Kya Hai: भारत अरबों लोगों का घर है, जिनमें से अधिकांश के पास आधार कार्ड है। यह पहचान देश में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए अनिवार्य है। उल्लेखनीय है कि आधार कार्ड के अलग-अलग रंग होते हैं – वयस्क कार्ड काले और सफेद रंग में आते हैं, जबकि नीले रंग के बच्चों के लिए जारी किए जाते हैं।

क्या आपने Blue Aadhar Card के बारे में सुना है? इसे चाइल्ड आधार कार्ड भी कहा जाता है। आज, हम ब्लू आधार के विभिन्न पहलुओं की खोज करेंगे, जैसे इसकी Blue Aadhar Kya hai, Eligibility, Blue Aadhaar Card Kaise Banaye और Blue Aadhaar Card Update Kaise Kare.

Blue Aadhar Kya hai | ब्लू आधार कार्ड क्या है

पांच वर्ष या उससे कम उम्र के बच्चे ब्लू आधार कार्ड प्राप्त करने के पात्र हैं, जो माता-पिता के आधार कार्ड के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। एक नियमित आधार कार्ड के विपरीत, इस प्रकार के बायोमेट्रिक डेटा की आवश्यकता नहीं होती है, विशेष रूप से बच्चे की तस्वीर। जब बच्चा पांच वर्ष का हो जाता है तो इसकी वैधता समाप्त हो जाती है और जानकारी को संशोधित करने की आवश्यकता होती है। कार्ड का संशोधित संस्करण एक मानक आधार कार्ड के प्रासंगिक डिजाइन और गुणों को बनाए रखता है।

Also Read:

Krishi Loan Kaise Le: किसान भाइयों के लिए बड़ी खबर अब सस्ते ब्याज दरों पर पायें कृषि लोन – यहाँ जानिए कैसे

ब्लू आधार कार्ड के लिए पात्रता | Blue Aadhaar Card Eligibility Criteria

पांच साल या उससे कम उम्र के बच्चों को ब्लू आधार कार्ड मिलेगा। इस प्रकार के कार्ड के लिए सत्यापन प्रक्रिया माता-पिता की जनसांख्यिकी और तस्वीर पर आधारित होती है, जिसमें बच्चे से बायोमेट्रिक जानकारी की आवश्यकता नहीं होती है।

Blue Aadhaar Card Kaise Banaye

अपने बच्चे के लिए नीला आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए, माता-पिता को नामांकन केंद्र पर जाना होगा और सहायक दस्तावेज के रूप में अपने आधार कार्ड के साथ नामांकन फॉर्म भरना होगा। बच्चे की तस्वीर खींची जाएगी और कार्ड जारी करने के लिए एक फोन नंबर देना होगा। नियमित आधार कार्ड के विपरीत, यह प्रकार बायोमेट्रिक सत्यापन पर निर्भर नहीं करता है। दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, माता-पिता को पंजीकृत फोन नंबर पर एक सूचना संदेश प्राप्त होगा। जारी करने की प्रक्रिया में आमतौर पर 60 दिन तक का समय लगता है।

Blue Aadhaar Card Update Kaise Kare

नीले आधार कार्ड की वैधता अवधि पांच वर्ष है, जिसके बाद बायोमेट्रिक विवरण को ताज़ा करने की आवश्यकता होती है। ऐसा करने के लिए, माता-पिता को अपने बच्चे को फ़िंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन जानकारी अपडेट करने के लिए नामांकन केंद्र ले जाना होगा। एक बार हो जाने के बाद, नीला आधार कार्ड मानक आधार कार्ड के समान आकार का हो जाएगा, साथ ही एक समान प्रारूप के साथ।

महत्वपूर्ण लिंक्स – Blue Aadhar Kya Hai

UIDAI Official Website Click here
Book An Appointment Click here
Official Website Click here

निष्कर्ष

पांच साल या उससे कम उम्र के बच्चे एक अद्वितीय ब्लू आधार कार्ड प्राप्त करने के पात्र हैं। यह कार्ड केवल तब तक वैध है जब तक कि बच्चा पांच वर्ष की आयु तक नहीं पहुंच जाता, क्योंकि छोटे बच्चों के फिंगरप्रिंट अक्सर बायोमेट्रिक पहचान के लिए अविश्वसनीय होते हैं। ब्लू आधार कार्ड बायोमेट्रिक डेटा का उपयोग किए बिना छोटे बच्चों को पहचान की अनुमति देने के लिए एक अपवाद है।

इस लेख में आपको Blue Aadhar Kya Hai, Blue Aadhaar Card Kaise Banaye और Blue Aadhaar Card Update Kaise Kare के बारे में जानने की जरूरत है। हमें विश्वास है कि आपको इन विषयों पर व्यापक जानकारी प्राप्त हुई होगी।

Also Read:

PM Kisan Yojana Helpline Number: ₹2,000 रुपये की किस्त का पैसा अकाउंट में नहीं आया तो जल्दी करें ये काम

Hey, My Name is Ranjeet From Surat, Gujarat & I Have Been Blogging Since 2 Years Ago. I Have 30+ Websites Which I Manage by Myself. Currently I’m Pursuing BSc IT (Bachelor of Science in Information Technology).

Leave a Comment