Driving Licence New Rules: DL बनाने से पहले ये बातें जान ले वरना आवेदन रिजेक्ट हो जायेगा

Driving Licence New Rules: यातायात दुर्घटनाओं की बढ़ती दर को दूर करने के लिए, भारत सरकार समय-समय पर दिशानिर्देश जारी करती है। जुलाई 2022 में सड़क और मोटरमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के नियमों (Driving Licence new rules) में संशोधन किया। ये संशोधित नियम इसी महीने लागू किए गए थे।

ड्राइविंग लाइसेंस के नवीनीकरण के संबंध में नियमों में महत्वपूर्ण सुधार किए गए हैं। इस टुकड़े का उद्देश्य आपको लाइसेंस नवीनीकरण से संबंधित अद्यतन नियमों के साथ-साथ लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक ड्राइविंग टेस्ट में किए गए परिवर्तनों के बारे में सूचित करना है।

Driving Licence New Rules For Driving Test की क्या है सबसे खास बात

नए नियमों के अनुसार, जुलाई 2022 से ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी किसके पास होगी, इस संबंध में एक महत्वपूर्ण बदलाव होगा। सरकार इन केंद्रों के महत्व को बढ़ाने के लिए तैयार है क्योंकि वे अब आरटीओ की जिम्मेदारी नहीं होंगे। नए नियमों के तहत, राज्य परिवहन प्राधिकरण या केंद्र सरकार इन प्रशिक्षण केंद्रों की देखरेख करेगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे कुशल ड्राइविंग प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सुसज्जित हैं।

इन प्रशिक्षण केंद्रों में लोगों को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों तरह के निर्देश मिलेंगे। पाठ्यक्रम में टायर बदलने और आपात स्थिति से निपटने जैसे आवश्यक व्यावहारिक कौशल शामिल हैं।

Driving Licence New Rules For Driving Test/क्या कहते हैं? ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से संबंधित नए नियम

Rule 1: नवीनतम नियमों में कहा गया है कि व्यक्तियों को अपने ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आरटीओ में लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि व्यक्ति ड्राइविंग कौशल रखने के बिना ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

Rule 2: वर्तमान में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए व्यक्तियों को DTTI (ड्राइविंग टेस्ट ट्रेनिंग सेंटर) प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है, जिसके बाद उन्हें एक प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। उक्त प्रमाण पत्र नवीनीकरण की आवश्यकता से पहले पांच साल के लिए वैध रहेगा।

Rule 3: एक बार इस प्रमाण पत्र के कब्जे में, एक व्यक्ति के पास ड्राइविंग परमिट के लिए अनुरोध करने की पात्रता होती है।

Rule 4: ड्राइविंग लाइसेंस अब ऊपर उल्लिखित प्रशिक्षण प्रमाण पत्र के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है, जिससे आरटीओ जाने या किसी भी परीक्षण से गुजरने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

Rule 5: ड्राइविंग टेस्ट इंस्ट्रक्शन के लिए इन केंद्रों में सिमुलेटर और ऑपरेटिंग वाहनों के लिए समर्पित टेस्ट ट्रैक होंगे। इन सुविधाओं में हल्के और भारी दोनों तरह के मोटर वाहन प्रशिक्षण कार्यक्रम उपलब्ध होंगे।

Rule 6: लाइट मोटर व्हीकल चलाना सीखने के कोर्स में लगभग 29 घंटे लगने की उम्मीद है और इसे एक महीने की समय सीमा के भीतर पूरा किया जाना चाहिए।

Driving Licence Renewal New Rules

  • लाइसेंस नवीनीकरण के लिए, व्यक्तियों को अब हाल ही में लागू नियमों के आधार पर एक पुनश्चर्या पाठ्यक्रम लेने की आवश्यकता है।
  • ड्राइविंग टेस्ट ट्रेनिंग सेंटर (DTTI) 2-दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स की सुविधा प्रदान करेगा, जिसमें ड्राइवर को 10 घंटे का व्यापक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • ड्राइविंग टेस्ट ट्रेनिंग सेंटर्स (DTTI) में रिफ्रेशर कोर्स करने की कोर्स फीस प्रति व्यक्ति सिर्फ 1000 रुपये है।
  • रिफ्रेशर कोर्स पूरा करने के बाद प्रशिक्षण संस्थान व्यक्ति को सर्टिफिकेट जारी करेगा।
  • लाइसेंस नवीनीकरण के लिए पात्र होने के लिए, पहले इस प्रमाणपत्र को अद्यतन विनियमों के तहत प्राप्त करना होगा।
  • 5 वर्ष की अवधि के बाद, यह प्रमाणपत्र अमान्य हो जाएगा। लाइसेंसधारक को 5 साल की अवधि के लिए अपने लाइसेंस को नवीनीकृत करने के लिए पाठ्यक्रम को फिर से लेना होगा।

Important Links – Driving Licence New Rules For Driving Test

ऑफिसियल वेबसाइट Click here

निष्कर्ष – Conclusion

इस भाग में, हमने ड्राइविंग टेस्ट और लाइसेंस नवीनीकरण प्रोटोकॉल पर नवीनतम अपडेट प्रदान किए हैं। हमारा उद्देश्य आपको उपयोगी और प्रासंगिक जानकारी प्रदान करना है जो इन परिवर्तनों को नेविगेट करने में आपकी सहायता कर सके।

कृपया हमारे पोस्ट को अपने प्रियजनों के साथ साझा करें और प्रासंगिक डेटा प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें।

Hey, My Name is Ranjeet From Surat, Gujarat & I Have Been Blogging Since 2 Years Ago. I Have 30+ Websites Which I Manage by Myself. Currently I’m Pursuing BSc IT (Bachelor of Science in Information Technology).

2 thoughts on “Driving Licence New Rules: DL बनाने से पहले ये बातें जान ले वरना आवेदन रिजेक्ट हो जायेगा”

Leave a Comment