इंस्टेंट ई-पैन कार्ड ऐसे बनायें: Instant PAN Card Apply Online – e-PAN Card कैसे बनाये

WhatsApp Group Join Now
Follow us on Google News Join Now

पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए, आपको अपने घर का आराम छोड़ने की आवश्यकता नहीं है। सरकार ने तत्काल ई-पैन कार्ड के लिए एक ऑनलाइन आवेदन (Pan Card Apply Online) प्रक्रिया स्थापित की है, जो सभी नागरिकों के लिए सुलभ है। यह ऑनलाइन पोर्टल नागरिकों के लिए अत्यधिक लाभकारी रहा है। पैन कार्ड, एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होने के नाते, बैंक खाता खोलने, कर योग्य वेतन प्राप्त करने, संपत्ति के मालिक होने और, सबसे महत्वपूर्ण, करों का भुगतान करने जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए आवश्यक है। पैन कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया बिना किसी शुल्क के ऑनलाइन मोड के माध्यम से आसानी से शुरू की जा सकती है। आवेदन जमा करने के लिए, ऐसा करने के इच्छुक व्यक्ति को आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जो कि incometax.gov.in पर पाया जा सकता है।

आपकी सेवा में, हम अत्यधिक प्रतिष्ठित तत्काल पैन कार्ड से संबंधित सूचनात्मक विवरण प्रस्तुत करते हैं। इस लेख में दिए गए विवरणों में, आपको Instant E Pan card प्राप्त करने में शामिल प्रक्रियाओं पर स्पष्ट निर्देश मिलेंगे। इसके अलावा, हम पैन कार्ड प्राप्त करने के कई उपयोगों पर चर्चा करते हैं, इसके कार्यात्मक लाभों पर प्रकाश डालते हैं। समान रूप से महत्वपूर्ण, हम ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय आवश्यक आवश्यक दस्तावेजों पर प्रकाश डालते हैं। हम इन विषयों और बहुत कुछ पर गहराई से विस्तार करेंगे। इसलिए यदि आप इन पहलुओं पर समझ चाहते हैं, तो हम आपसे आग्रह करते हैं कि इस लेख को अंत तक अविभाजित ध्यान से पढ़ें।

PAN Card Apply Online Instant

पैन कार्ड होना विभिन्न उद्देश्यों के लिए महत्वपूर्ण है। “पैन” शब्द स्थायी खाता संख्या के लिए है, जिसमें दस अंक होते हैं, और यह एक विशिष्ट पहचान प्रमाण के रूप में काम करता है। जब वित्तीय लेन-देन की बात आती है तो पैन कार्ड का महत्व बहुत अधिक होता है। आयकर विभाग अपने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के माध्यम से पैन कार्ड जारी करता है। बिना पैन कार्ड के 2 लाख से ज्यादा की खरीदारी नहीं की जा सकती है। सौभाग्य से, आवेदकों को आवश्यक दस्तावेज के लिए आवेदन करने के लिए अब आयकर विभाग के किसी भी भौतिक कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है। वे आसानी से अपने घर बैठे आराम से तत्काल ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, चाहे उनका स्थान कुछ भी हो। ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, वे अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल पर जा सकते हैं और यह प्रक्रिया त्वरित और कुशल है।

आर्टिकल इंस्टेंट पैन कार्ड
विभाग इनकम टैक्स डिपार्टमेंट
साल 2023
लाभ लेने वाले राज्य के नागरिक
उद्देश्य ऑनलाइन माध्यम से पैन
कार्ड बनाने की सुविधा
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट incometax.gov.in

 

ई-पैन कार्ड ऑनलाइन बनाने का उद्देश्य

12 फरवरी, 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर एक नई ऑनलाइन सेवा शुरू की गई। यह सेवा नागरिकों को सरकारी कार्यालयों में जाने की आवश्यकता के बिना पैन कार्ड के लिए आवेदन करने का परेशानी मुक्त विकल्प प्रदान करती है। आधार कार्ड और एक पंजीकृत मोबाइल नंबर जैसे केवल कुछ आवश्यक दस्तावेजों के साथ, आवेदक अब आसानी से तुरंत ई-पैन कार्ड बना सकते हैं। एक बार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होने के बाद, आवेदक इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपना तत्काल पैन कार्ड बनाने के लिए आगे बढ़ सकता है। जनता के लिए आवश्यक सरकारी सेवाओं के कुशल और त्वरित वितरण के लिए यह एक महत्वपूर्ण विकास है।

PAN Card Apply Online के लाभ

स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड नागरिकों के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित हुआ है। पहचान के इस टुकड़े के माध्यम से, व्यक्तियों को कई लाभ दिए जाते हैं। हालाँकि, आज हम तात्कालिक ई-पैन कार्ड के गुणों पर विशेष रूप से विचार करेंगे। यदि आप इन फायदों के बारे में ज्ञान प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारे द्वारा प्रस्तुत निम्नलिखित बिंदुओं को अच्छी तरह से पढ़ लें।

  • स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड आज के समय में एक अनिवार्य दस्तावेज बन गया है क्योंकि इसकी उपयोगिता सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में अनगिनत स्थानों पर पाई जाती है।
  • ऑनलाइन तरीकों के माध्यम से पैन कार्ड के लिए आवेदन करने से आवेदक के समय और मौद्रिक संसाधनों दोनों की खपत में उल्लेखनीय कमी आएगी।
  • तात्कालिक ई-पैन कार्ड चाहने वाले आवेदक अब अपने मोबाइल उपकरणों या कंप्यूटरों के उपयोग से अपने घरों में आराम से आसानी से पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
  • व्यक्तिगत खाता संख्या (पैन) कार्ड, पहचान प्रमाण और आयकर दाखिल करने के अलावा, विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभों की खरीद की सुविधा भी प्रदान कर सकता है।
  • आवेदकों को अब से अपने पैन कार्ड आवेदन को संसाधित करने के लिए निर्दिष्ट कार्यालय में भौतिक यात्राओं से बचने की सुविधा होगी।

पैन कार्ड बनाने हेतु आवश्यक दस्तावेज व पात्रता

पैन कार्ड के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसके पात्रता मानदंड और अपने आवेदन के समर्थन के लिए आवश्यक आवश्यक दस्तावेजों से अवगत हों। इन पूर्वापेक्षाओं का पालन करने में विफलता के परिणामस्वरूप आवेदन प्रक्रिया के दौरान जटिलताएं हो सकती हैं। इसके साथ ही, हम पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए योग्यता और दस्तावेज़ीकरण आवश्यकताओं के बारे में विस्तार से बताना चाहेंगे। पात्रता मानदंड और दस्तावेज़ सत्यापन के बारे में आवश्यक ज्ञान प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ध्यान दें।

  • बशर्ते कि जल्दबाजी में संसाधित किए गए पैन कार्ड के चाहने वाले तेजी से परिणाम चाहते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे 18 वर्ष की कानूनी उम्र तक पहुंच गए हैं या इसे पार कर चुके हैं।
  • पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए, भारत की नागरिकता होना अनिवार्य है। पैन कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया के लिए एक व्यक्ति को पहचान, पते और जन्म तिथि के प्रमाण सहित वैध दस्तावेज प्रदान करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, इस आवश्यक पहचान पत्र का होना न केवल किसी व्यक्ति की भारतीय नागरिकता को दर्शाता है बल्कि उन्हें प्रभावी रूप से वित्तीय लेनदेन करने और करों का भुगतान करने में भी सक्षम बनाता है।
  • इस घटना में कि उम्मीदवार के पास एक मौजूदा पैन कार्ड है और वह दूसरे के लिए आवेदन करने का प्रयास कर रहा है, उनका आवेदन खारिज कर दिया जाएगा। इसके अलावा, उन्हें पैन कार्ड आवेदन पुनरावृत्ति के आसपास के नियमों के अनुसार 10,000 रुपये का पर्याप्त जुर्माना देने के लिए भी उत्तरदायी ठहराया जाएगा।
  • आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए उम्मीदवार के पास वैध आधार कार्ड होना अनिवार्य है। इसके अलावा, आगे बढ़ने के लिए कार्ड में वैध मोबाइल नंबर क्रेडेंशियल होना चाहिए।
  • यह अनिवार्य है कि आप इस तथ्य को ध्यान में रखें कि आवेदक के आधार कार्ड में दर्शाई गई जन्म तिथि की सटीकता अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह महत्वपूर्ण है कि भविष्य में कोई विसंगति उत्पन्न न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए इस जानकारी की दोबारा जांच और सत्यापन किया जाना चाहिए।

केवल 10 मिनट में पैन कार्ड बनाये

यह महत्वपूर्ण है कि उम्मीदवार के पास पैन कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड हो। इतना ही नहीं, बल्कि उम्मीदवार की कानूनी उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। यदि आप तत्काल पैन कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको आयकर विभाग द्वारा निर्दिष्ट वेबसाइट पर जाकर एक आवेदन जमा करना होगा। आवेदन प्रक्रिया के भाग के रूप में, आपको फॉर्म में उल्लिखित विशिष्ट जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी। इसके बाद, एक तत्काल ई-पैन कार्ड तैयार हो जाएगा, जिसे आसानी से पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड किया जा सकता है।

इंस्टेंट ई-पैन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  1. अपना ई-पैन कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आवेदक को आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आगमन पर, वे तत्काल ई-पैन कार्ड बनाने में सक्षम होंगे, जो विभिन्न आधिकारिक और व्यक्तिगत लेनदेन में उपयोगी साबित होगा।
  2. एक बार निर्दिष्ट लिंक पर क्लिक करने के बाद, आप उम्मीद कर सकते हैं कि वेबसाइट का फ्रंट पेज आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  3. तुरंत अपना पैन प्राप्त करने के लिए, होम पेज पर नेविगेट करें और तत्काल ई-पैन (नए पैन/अपडेट के लिए आवेदन करें) के रूप में लेबल किए गए विकल्प का चयन करें। यह एक नया पैन प्राप्त करने या आपके मौजूदा को अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू करेगा।
  4. क्लिक के पूरा होने पर, एक वैकल्पिक स्क्रीन प्रगति और अन्वेषण के लिए एक नया अवसर बनाते हुए, आपकी दृश्य धारणा के लिए स्वयं को प्रस्तुत करेगी।
  5. प्रक्रिया शुरू करने के लिए, हाल के वेबपेज की ओर नेविगेट करें, जहां आपको Get New PAN नाम का एक बटन मिलेगा। आवेदन प्रक्रिया में आगे बढ़ने के लिए उस पर क्लिक करें।
  6. ऑनलाइन फॉर्म के अगले पृष्ठ पर पहुंचने पर, आपको निर्धारित क्षेत्र में अपना आधार नंबर भरकर प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। इसके अतिरिक्त, आपको आगे बढ़ने के लिए स्क्रीन पर प्रदर्शित कैप्चा कोड को सटीक रूप से दर्ज करना होगा। इन कार्यों के पूरा होने पर, सुनिश्चित करें कि प्रदान किए गए सभी विवरण सटीक और सत्य हैं, बॉक्स को चेक करना सुनिश्चित करें।
  7. प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने के लिए, आपको “आधार ओटीपी जनरेट करें” पढ़ने वाले निर्दिष्ट विकल्प का पता लगाने और चयन करने की आवश्यकता होगी। यह चरण महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपको एक वन टाइम पासवर्ड बनाने में सक्षम करेगा जो आगामी कार्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक है। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने जारी रखने से पहले इस चरण को सफलतापूर्वक निष्पादित कर लिया है।
  8. एक बार जब आप आवश्यक कदम पूरे कर लेते हैं, तो आपको अपने खाते में पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर पर पाठ संदेश के माध्यम से वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त करने के लिए कहा जाएगा। इस अद्वितीय कोड को नोट करें और इसे स्क्रीन पर दिए गए निर्दिष्ट बॉक्स में दर्ज करें।
  9. फिलहाल, आपका पैन कार्ड बनाने की दिशा में शुरुआती कदम शुरू होने वाले हैं। आपको एक महत्वपूर्ण पर्ची प्रदान की जाएगी जिसमें आपकी नामांकन संख्या जैसी प्रासंगिक जानकारी होगी।

इंस्टेंट ई-पैन कार्ड डाउनलोड और चेक स्टेटस

  1. अपना ई-पैन कार्ड प्राप्त करने और इसकी वर्तमान स्थिति की निगरानी करने के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करें और ई-फाइलिंग डाउनलोड करें।
  2. जब आप वेबसाइट का उपयोग करते हैं, तो आपके सामने पहला पेज होम पेज होगा जो आपके सामने स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  3. नया पैन प्राप्त करने या इसे अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, होमपेज पर नेविगेट करके और तत्काल ई-पैन के प्रासंगिक चयन पर टैप करके प्रारंभ करें।
  4. एक बार जब आप इसे बाद के पृष्ठ पर बना लेते हैं, तो चेक स्थिति / डाउनलोड पैन शीर्षक वाले निर्दिष्ट अनुभाग पर नेविगेट करें। वहां पहुंचने के बाद, उस बटन पर क्लिक करें जिस पर लिखा है कि आगे बढ़ना जारी रखें।
  5. आगे बढ़ने के लिए, आपको एक नए पेज पर जाने की आवश्यकता होगी, जहां सबसे पहला कदम अपना विशिष्ट आधार नंबर भरना है। एक बार जब आप अपने आधार क्रेडेंशियल भर देते हैं, तो आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्राप्त होगा। प्राप्त ओटीपी को प्रमाणीकरण उद्देश्यों के लिए निर्दिष्ट बॉक्स में दर्ज किया जाना चाहिए।
  6. एक बार जब आप प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो सिस्टम आपके पैन कार्ड की वर्तमान स्थिति प्रदर्शित करेगा, यह दर्शाता है कि यह जारी किया गया है या नहीं।
  7. यदि आपने अपना पैन कार्ड सफलतापूर्वक प्राप्त कर लिया है, तो कुछ सरल चरणों का पालन करके इसे आसानी से प्राप्त करना संभव है। अपना ई-पैन डाउनलोड करने के लिए, आपको केवल “डाउनलोड” बटन दबाना होगा, जिसे स्क्रीन पर आसानी से पाया जा सकता है। यह आपके पैन कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक रूप में प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू करेगा।

PAN Card Apply Online से जुड़े महत्वपूर्ण FAQ’s

क्या पैन कार्ड बनाने के लिए हमें आधार कार्ड की आवश्यकता होती है?

पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए, अपने नाम पर आधार कार्ड और मोबाइल नंबर दोनों का होना आवश्यक है। यह ध्यान रखना उचित है कि इन दोनों के अलावा किसी अन्य दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी।

इंस्टेंट पैन कार्ड नागरिकों के लिए कौन लागू करता है?

आयकर विभाग शीघ्र समय सीमा के भीतर पात्र नागरिकों को पैन कार्ड जारी करने की सुविधा के लिए जिम्मेदार है। यह दस्तावेज़ एक आवश्यक पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है जो व्यक्तियों को विभिन्न वित्तीय लेनदेन को निर्बाध रूप से करने में सहायता करता है।

Instant E Pan card बनवाने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट क्या होगी?

यदि आप तत्काल पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के साथ प्रक्रिया को और भी आसान बना दिया गया है। https://www.incometax.gov.in पर जाकर, आवेदक एक उपयोगकर्ता के अनुकूल पोर्टल और सुव्यवस्थित आवेदन प्रक्रिया का लाभ उठा सकते हैं जो उनके तत्काल पैन कार्ड को जल्द से जल्द और आसानी से प्राप्त करने में मदद करने के लिए निश्चित है। तो, क्यों न आज ही साइट पर जाएँ और अपनी आवेदन प्रक्रिया शुरू करें?

ऑनलाइन माध्यम से Pan Card बनवाने पर किसी तरह का शुल्क देना होगा?

अपने पैन कार्ड आवेदन के लिए ऑनलाइन माध्यम का चयन करने पर, आपको किसी भी तरह के शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी। इस ऑनलाइन प्रक्रिया का अतिरिक्त लाभ यह है कि इससे आपका बहुमूल्य समय भी बचता है।

पैन कार्ड का उपयोग कहाँ किया जाता है?

स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है जिसका उपयोग कई स्थानों पर किया जाता है, जिसमें टैक्स रिटर्न भरने से लेकर बैंक खाता खोलने तक शामिल है। हमने अपने लेख में पैन कार्ड के विभिन्न अनुप्रयोगों पर विचार किया है। इसलिए, हम आपसे आग्रह करते हैं कि इस महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज के बारे में अधिक जानने के लिए इसे ध्यान से पढ़ें।

ई-पैन कार्ड प्राप्त करने की ऑनलाइन प्रक्रिया को तत्काल पूरा करने के लिए कितनी अवधि की आवश्यकता है?

इंटरनेट के माध्यम से एक इलेक्ट्रॉनिक स्थायी खाता संख्या (ई-पैन) कार्ड प्राप्त करने की त्वरित प्रक्रिया आमतौर पर सात से पंद्रह दिनों के बीच होती है।

यदि मेरे पास पहले से Pan Card है तो क्या में इसे दोबारा बनवा सकता हूँ?

यह निर्धारित किया गया है कि डुप्लीकेट पैन कार्ड उन व्यक्तियों को जारी नहीं किया जा सकता है जिनके पास पहले से पैन कार्ड है। हालाँकि, इसे खोने की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में, कोई नया आधार प्राप्त करने के साधन के रूप में अपने आधार कार्ड का सहारा ले सकता है।

तत्काल ई-पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया की आपकी समझ को सुविधाजनक बनाने के लिए, हमारे लेख में हिंदी में सभी प्रासंगिक विवरणों को विस्तार से बताया गया है। यदि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी रही है, तो हमें कमेंट बॉक्स में आपकी प्रतिक्रिया सुनने में खुशी होगी। इसके विपरीत, यदि कोई प्रश्न अभी भी बना हुआ है या कोई अतिरिक्त जानकारी मांगी गई है, तो कृपया संदेश के माध्यम से हमसे संपर्क करने में संकोच न करें। हमारी टीम आपके प्रश्नों का उत्तर देने और आगे मार्गदर्शन प्रदान करने का हर संभव प्रयास करेगी।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आप एक इलेक्ट्रॉनिक स्थायी खाता संख्या (ई-पैन) को तेजी से जारी करने से संबंधित मुद्दों से जूझ रहे हैं, तो आप हेल्पलाइन नंबर 1800-180-1961 या वैकल्पिक रूप से हमारे ई के माध्यम से सहायता के लिए विशेषज्ञों की हमारी टीम तक पहुंच सकते हैं। -फाइलिंग हेल्पलाइन नंबर 1800-103-0025, 80-46122000 और 80-26500026। इस प्रक्रिया से संबंधित आपकी किसी भी चिंता पर ध्यान देने और उसका समाधान करने के लिए हम तत्परता से उपलब्ध हैं, इसलिए हमारे समर्थन चैनलों से संपर्क करने में संकोच न करें।

Hey, My Name is Ranjeet From Surat, Gujarat & I Have Been Blogging Since 2 Years Ago. I Have 30+ Websites Which I Manage by Myself. Currently I’m Pursuing BSc IT (Bachelor of Science in Information Technology).

Leave a Comment