पीएम दक्ष योजना 2023: PM Daksh Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व लॉगिन @pmdaksh.dosje.gov.in

WhatsApp Group Join Now
Follow us on Google News Join Now

PM Daksh Yojana 2023: राष्ट्र के नेता जनता के लिए रोजगार के अवसरों को सुविधाजनक बनाने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। वे इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कई परियोजनाओं को लागू कर रहे हैं। हाल ही में, सामाजिक न्याय और अधिकारिता (सशक्तिकरण) मंत्री, श्री वीरेंद्र कुमार ने पीएम दक्ष योजना 2022 की शुरुआत की। इस परियोजना का संचालन 7 अगस्त 2022 को शुरू हुआ और इसने प्रधानमंत्री कुशल और कुशल लाभार्थी योजना का नाम भी अर्जित किया।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिविजन (एनईजीडी) के साथ मिलकर कुशलतापूर्वक पीएम दक्ष योजना तैयार की है। इस अभिनव कार्यक्रम का उद्देश्य अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग जैसे उपेक्षित समुदायों के व्यक्तियों के साथ-साथ पूरे भारत में रहने वाले लक्षित कर्मचारी समूहों को नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करना है। यदि आप भी इस विशिष्ट अवसर का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आवेदन करने के लिए कृपया समय निकालकर इस कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट pmdaksh.dosje.gov देखें। आत्म-सुधार और उन्नति के इस शानदार अवसर से न चूकें – आज ही अपना आवेदन ऑनलाइन जमा करें!

पीएम दक्ष योजना का लाभ लेने के लिए, इच्छुक व्यक्ति के लिए निर्दिष्ट पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना महत्वपूर्ण है। इस लेख में, हमने योजना से संबंधित प्रासंगिक जानकारी जैसे PM Daksh Yojana 2023 का अवलोकन, पीएम दक्ष योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए चरण-दर-चरण दिशानिर्देश, योजना द्वारा प्रदान किए जाने वाले संभावित लाभ, अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करने का प्रयास किया है। आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज, पात्रता मानदंड जो पूरा होना चाहिए और इसी तरह। यदि आपको इस विषय पर अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप हमारे द्वारा रचित व्यापक लेख को देखें।

पीएम दक्ष योजना 2023 | PM Daksh Yojana 2023

नया लॉन्च किया गया कार्यक्रम अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों, पिछड़े वर्गों और सफाई कर्मचारियों से संबंधित लक्षित नागरिकों को विभिन्न क्षेत्रों में मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए निर्धारित किया गया है। इस रोमांचक अवसर का इन व्यक्तियों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और उन्हें कार्यबल में सफल होने के लिए मूल्यवान कौशल प्रदान करेगा। कार्यक्रम विभिन्न आवश्यकताओं को समायोजित करने के लिए प्रशिक्षण विकल्पों की एक विविध श्रेणी प्रदान करता है, जिसमें अप-स्किलिंग, री-स्किलिंग, अल्पकालिक और दीर्घकालिक प्रशिक्षण कार्यक्रम और उद्यमिता विकास कार्यक्रम शामिल हैं। 80% उपस्थिति की आवश्यकता को पूरा करने वाले प्रतिभागियों को प्रति माह 1000 या 1500 रुपये का वजीफा मिलेगा। इस कार्यक्रम के कार्यान्वयन से देश में बेरोजगारी से निपटने में मदद मिलने की उम्मीद है, खासकर उस राज्य में जहां इसे शुरू किया गया है। यह सीमांत समुदायों को सशक्त बनाने और आर्थिक विकास को सुविधाजनक बनाने की दिशा में एक कदम है।

नागरिक सेवाओं को सुव्यवस्थित करने और सरकारी प्रक्रियाओं को और अधिक सुलभ बनाने के प्रयास में, पीएम दक्ष पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन को अधिकारियों द्वारा शुरू किया गया है। इस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य व्यक्तियों को अपने घरों में आराम से विभिन्न सेवाओं के लिए आसानी से और आसानी से ऑनलाइन आवेदन करने में सक्षम बनाना है। यह कदम अनावश्यक नौकरशाही में कटौती करने और आवेदकों को सरकारी कार्यालयों में शारीरिक रूप से यात्रा करने की आवश्यकता को समाप्त करने के लिए निर्धारित किया गया है, जिससे समय और संसाधनों की बचत होगी।

योजना पीएम दक्ष योजना
शुरुवात 7 अगस्त 2021
साल 2023
के द्वारा वीरेंद्र कुमार जी
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड
लाभ लेने वाले देश के कमजोर वर्ग के नागरिक
उद्देश्य लोगों को ट्रेनिंग प्रदान करना और
रोजगार उपलब्ध करवाना
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट pmdaksh.dosje.gov.in

 

PM Daksh Yojana उद्देश्य

पहल का मुख्य फोकस देश भर में रहने वाले सभी नामित समूहों को कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करना है। इस योजना का उद्देश्य उन्हें अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों से लैस करना है, जिससे उनके मौजूदा कौशल सेट को बढ़ाया जा सके और उनके रोजगार के अवसरों का विस्तार किया जा सके। कार्यक्रम में अप-स्किलिंग और री-स्किलिंग प्रोग्राम शामिल हैं जो पूरी तरह से निःशुल्क हैं। इन पाठ्यक्रमों के माध्यम से, समुदाय के सदस्य अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार देखेंगे। इसके अतिरिक्त, प्रशिक्षण कार्यक्रम उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में निपुण बनाएंगे, जिससे वे अपने आवश्यक कौशल के अनुरूप रोजगार हासिल करने में सक्षम होंगे। इस पहल का उद्देश्य विशेष रूप से देश में एससी, एसटी और ओबीसी समुदायों को लाभान्वित करना है।

पीएम दक्ष योजना से मिलने वाले लाभ और विषेशताएं

कार्यक्रम के विभिन्न फायदों और विशेषताओं की व्यापक समझ हासिल करने के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप नीचे दिए गए बिंदुओं से खुद को परिचित करें।

  • यह अनुमान लगाया गया है कि जिन व्यक्तियों के पास वित्तीय संसाधनों की कमी है, उन्हें प्रशिक्षण के बाद लाभकारी रोजगार प्राप्त करने का अवसर मिलेगा, जिससे उन्हें बिना किसी कठिनाई के अपने परिवारों को पर्याप्त रूप से समर्थन देने के साधन उपलब्ध होंगे।
  • सरकारी प्रशिक्षण कार्यालय, विश्वसनीय संस्थानों और उद्यमिता मंत्रालय का एक उद्देश्य देश के लक्ष्य समूह की वित्तीय और सामाजिक योग्यता को बढ़ाना है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, अल्पावधि और दीर्घकालिक पाठ्यक्रमों के साथ-साथ अन्य नवीन प्रशिक्षण विधियों सहित विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान किए जाएंगे। यह उपक्रम नागरिकों के कौशल में सुधार करने और उन्हें आर्थिक समृद्धि और सामाजिक स्थिरता के लिए तैयार करने के लिए आवश्यक है।
  • आधुनिक ऑनलाइन दृष्टिकोण का चयन करके, उम्मीदवार अपने मूल्यवान समय और मेहनत की कमाई को आसानी से और कुशलता से बचा सकते हैं।
  • संभावित उम्मीदवार बिना किसी परेशानी या असुविधा के किसी भी उपकरण का उपयोग करके आसानी से अपना आवेदन जमा कर सकते हैं, चाहे वह स्मार्टफोन हो या पर्सनल कंप्यूटर।
  • जिस उम्मीदवार ने इस कार्यक्रम के लिए आवेदन किया है, उससे कम से कम 80% प्रशिक्षण सत्रों में भाग लेने की उम्मीद की जाती है। यदि वे इस आवश्यकता को पूरा करते हैं, तो वे 1000 या 1500 रुपये के मासिक वजीफे के हकदार होंगे। यह पारिश्रमिक प्रशिक्षु को प्रोत्साहित करने और उन्हें प्रशिक्षण कार्यक्रम में गहरी दिलचस्पी लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए तैयार किया गया है।
  • सरकार ने घोषणा की है कि जो व्यक्ति अप-स्किलिंग और री-स्किलिंग कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, उनके पास वित्तीय पुरस्कार प्राप्त करने का अवसर होगा। इस वजीफा के लिए पात्र होने के लिए, नागरिकों को कार्यक्रम की अवधि के दौरान कम से कम 80% उपस्थिति बनाए रखनी चाहिए। वजीफा राशि 3000 रुपये निर्धारित की गई है, जिसका उद्देश्य उन लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो खुद में निवेश करने और अपनी रोजगार क्षमता बढ़ाने और अर्थव्यवस्था में योगदान करने के लिए नए कौशल हासिल करने के इच्छुक हैं।
  • इस विशेष कार्यक्रम को पर्याप्त संख्या में व्यक्तियों तक इसके लाभों का विस्तार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, विशेष रूप से 270,000 नागरिकों को अगले पांच वर्षों के लिए इसके लाभों तक पहुंच प्राप्त होगी।
  • नागरिक जुड़ाव बढ़ाने के अपने प्रयासों के तहत, सरकार ने हाल ही में एक नया ऑनलाइन पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है जिसे देश भर के लोगों से जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इन अत्याधुनिक डिजिटल उपकरणों का उद्देश्य नागरिकों और सरकार के बीच निर्बाध संचार को सुगम बनाना है, जिससे सेवाओं का प्रभावी और कुशल वितरण संभव हो सके। अब लोग अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर से आसानी से सरकारी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जिससे सरकारी कार्यालयों में जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है, जिसमें अक्सर लंबी कतारें और लंबी प्रतीक्षा अवधि शामिल होती है। इन सुलभ डिजिटल प्लेटफार्मों की शुरूआत एक अधिक पारदर्शी, जवाबदेह और उत्तरदायी सरकार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • लाभार्थी के प्रशिक्षण कार्यक्रम की अवधि या तो पांच महीने या बारह महीने की अवधि के लिए निर्धारित की गई है। इस पहल का उद्देश्य प्रशिक्षुओं को बहुमुखी कौशल और ज्ञान से लैस करना है जो उनके रोजगार कौशल को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकता है। इस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के माध्यम से, प्रशिक्षु अपने संबंधित क्षेत्रों के विभिन्न पहलुओं में कुशल बनेंगे, जिससे वे अपने भविष्य के नियोक्ताओं के लिए सार्थक योगदान कर सकेंगे। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम लाभार्थियों को जो दीर्घकालिक लाभ प्रदान करेगा, वह अद्वितीय है, और इस दौरान उन्होंने जो कौशल और विशेषज्ञता हासिल की है, वह निस्संदेह आने वाले वर्षों में उनके करियर में लाभान्वित होगी।
  • नागरिकों के प्रशिक्षण सत्र सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, उन्हें उचित रूप से मान्यता का प्रमाण पत्र और एक व्यावहारिक नियुक्ति से सम्मानित किया जाएगा। ये मान्यताएँ निवासियों के व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्राप्त करने के लिए उनके परिश्रमी प्रयास और प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं। एक बार हासिल करने के बाद, ये प्रमाणपत्र और प्लेसमेंट संभावित कैरियर के अवसरों के नए द्वार खोलेंगे और उन्हें समाज में सार्थक योगदान देने में सक्षम बनाएंगे।
  • जैसे-जैसे वर्ष 2021-22 नजदीक आ रहा है, सरकार की प्रधानमंत्री दक्ष योजना 50,000 नए लक्ष्य समूहों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए तैयार है, जिससे उन्हें इस आवश्यक योजना से जुड़े लाभों को प्राप्त करने का अवसर मिल सके।

PM दक्ष योजना हेतु पात्रता

यदि आप सरकारी योजना का लाभ उठाने के इच्छुक हैं और पात्रता मानदंड से संबंधित सटीक जानकारी की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि हम सभी आवश्यक विवरणों के साथ आपकी सहायता करने के लिए यहां हैं। हम आपसे आग्रह करते हैं कि पात्रता आवश्यकताओं के साथ खुद को परिचित करने के लिए निम्नलिखित बिंदुओं को अत्यंत सावधानी से पढ़ें।

  • यह योजना उन व्यक्तियों के लिए खुली है जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग जैसे विशिष्ट समूहों से संबंधित हैं। इसके अतिरिक्त, पहल के लाभ उन लोगों के लिए भी सुलभ हैं जो खानाबदोश या अर्ध-खानाबदोश जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं। ये नागरिक अपने जीवन और आजीविका को बेहतर बनाने के लिए कार्यक्रम की पेशकशों का लाभ उठा सकते हैं।
  • यह नीति विशेष रूप से उन व्यक्तियों के लिए तैयार की गई है जो भारत के वास्तविक नागरिक हैं, इस प्रकार वे इसके लाभों के लिए पात्र हैं।
  • कार्यक्रम के लिए आवेदन करने में रुचि रखने वाले व्यक्तियों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनकी आयु एक निश्चित सीमा के भीतर आती है। विशेष रूप से, आवेदकों के लिए पात्र आयु सीमा 18 वर्ष से 45 वर्ष की आयु तक है।
  • देश के सभी व्यक्ति जो आर्थिक कठिनाइयों का सामना करते हैं, और जिनकी कुल वार्षिक घरेलू आय एक लाख रुपये से अधिक नहीं है, पात्रता के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे।
  • आवेदन प्रक्रिया के सफल होने के लिए, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आवेदक के पास इसके लिए अनिवार्य सभी आवश्यक दस्तावेज हों। इसका तात्पर्य यह है कि आवेदन के लिए आवश्यक हर एक दस्तावेज मौजूद और क्रम में होना चाहिए। ऐसा करने में विफलता के कारण आवेदन प्रक्रिया अव्यवस्थित और असफल हो सकती है। इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आवेदक किसी भी समस्या से बचने के लिए संबंधित अधिकारियों द्वारा प्रदान किए गए दिशानिर्देशों और चेकलिस्ट का पालन करें।
  • यह सिफारिश की गई है कि ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) की श्रेणी में आने वाले व्यक्तियों की वार्षिक कमाई 3 लाख की सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

प्रस्तुत किए जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों की व्यापक समझ के लिए कृपया यहां दी गई सारणीबद्ध जानकारी देखें।

आधार कार्ड वोटर ID कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
आय प्रमाणपत्र जाति प्रमाणपत्र सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म
व्यवसाय प्रमाणपत्र पासपोर्ट साइज फोटो राशन कार्ड

 

पीएम दक्ष योजना के लाभार्थी

  • अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाले लोग
  • अनुसूचित जनजाति से संबंध रखने वाले
  • अन्य पिछड़ा वर्ग
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक
  • घुमंतू
  • अर्ध घुमंतू
  • सफाई कर्मचारियों के लक्षित समहू

प्रधानमंत्री दक्ष योजना द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम

पीएम दक्ष योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

क्या आप योजना के भत्तों का लाभ उठाने में रुचि रखते हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो हमारे पास आपके लिए बस एक चीज है। अब हम आपकी सुविधा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे। योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का सावधानीपूर्वक पालन करें।

  1. पीएम दक्ष योजना आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आवेदक को अधिकृत वेबसाइट पर जाना होगा। योजना में नामांकन के उद्देश्य से विशेष रूप से डिजाइन किए गए आधिकारिक वेबपेज पर पहुंचकर इस उपक्रम को निष्पादित किया जा सकता है।
  2. वेबसाइट तक पहुँचने पर, आप स्वयं को इसके फ्रंट पेज से रूबरू पाएंगे, जो इसकी सामग्री की खोज के लिए मुख्य पोर्टल के रूप में कार्य करता है।
  3. वेबसाइट पर एक उम्मीदवार के रूप में पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, होम पेज पर नेविगेट करें और “उम्मीदवार पंजीकरण” लेबल वाले निर्दिष्ट बटन का पता लगाएं। एक बार जब आप इसे ढूंढ लेते हैं, तो उस पर क्लिक करके आगे बढ़ें, जिससे पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  4. एक बार जब आप क्लिक विकल्प पर टैप करते हैं, तो आपकी आंखों के सामने एक बिल्कुल नया पृष्ठ खुल जाएगा, जो आपको एक नया रूप और चीजों पर एक नया दृष्टिकोण प्रदान करेगा।
  5. पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको पृष्ठ पर कई जानकारी प्रदान करनी होगी। इन विवरणों में आपका पूरा नाम, आपके पति और पिता के नाम, आपकी जन्मतिथि, लिंग, निवास की स्थिति, जिला, घर का पता, आपकी शैक्षिक पृष्ठभूमि, श्रेणी, स्थान और मोबाइल फोन नंबर शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के लिए सभी फ़ील्ड सही ढंग से भरे गए हैं।
  6. कृपया सुनिश्चित करें कि आपने फॉर्म में दिए गए निर्देशों के अनुसार सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड किए हैं। यह अनिवार्य है कि आप विवरणों पर ध्यान दें ताकि आपकी आवेदन प्रक्रिया में देरी या अस्वीकृत न हो। सुनिश्चित करें कि सभी दस्तावेज़ स्पष्ट रूप से लेबल किए गए हैं और सही प्रारूप में हैं। किसी भी गलती से बचने के लिए उन्हें सबमिट करने से पहले अपने दस्तावेज़ों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने के लिए समय निकालें। एक बार सबमिट करने के बाद, आप प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के एक कदम और करीब पहुंच जाएंगे।
  7. एक बार जब आप सभी आवश्यक विवरण प्रदान कर देते हैं, तो वन-टाइम पासवर्ड भेजने के विकल्प का चयन करके आगे बढ़ें।
  8. क्लिक करने के बाद, आपको जल्द ही आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक अद्वितीय वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा जिसे निर्दिष्ट क्षेत्र में प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  9. एक बार जब आप वर्तमान चरण के साथ आगे बढ़ जाते हैं और “अगला” बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपको एक नए पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा जहां आपको कुछ आवश्यक प्रशिक्षण और बैंकिंग जानकारी दर्ज करनी होगी। इसमें आपकी विशेषज्ञता के क्षेत्र और आपके वित्तीय संस्थान के बारे में विवरण भरना शामिल है।
  10. एक बार जब आप फ़ॉर्म में सभी आवश्यक फ़ील्ड भर देते हैं, तो सबमिट बटन पर एक अच्छा क्लिक करने का समय आ गया है। यह आपके द्वारा परिश्रम से दर्ज की गई सभी सूचनाओं को भेजेगा, यह सुनिश्चित करेगा कि यह अपने इच्छित गंतव्य तक पहुँच जाए। याद रखें, सबमिट बटन को एक बार दबाने से आपके अनुरोध को समय पर संसाधित करने में अंतर आ सकता है।
  11. एक बार जब आप क्लिक बटन दबाते हैं, तो आवेदन प्रक्रिया तेजी से पूरी हो जाएगी और आपके लिए पूरी हो जाएगी। आप अपनी यात्रा के शीघ्र निष्कर्ष की आशा कर सकते हैं और उम्मीद कर सकते हैं कि आपका आवेदन आसानी से और निर्बाध रूप से संसाधित हो जाएगा। हम सभी आवेदकों के लिए एक परेशानी मुक्त, कुशल और समीचीन अनुभव की गारंटी देते हैं।

लॉगिन करने की प्रक्रिया

  1. यदि आप पीएम दक्ष योजना तक पहुंच प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता होगी जहां आपको लॉग इन करने और इसके सभी संसाधनों का उपयोग करने का अवसर मिलेगा।
  2. वेबसाइट तक पहुँचने पर, आपको आपके अवलोकन के लिए होमपेज के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।
  3. वेबसाइट की सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, यह अनिवार्य है कि आप होमपेज पर निर्दिष्ट क्षेत्र का पता लगाएं जो लॉग इन करने का सुझाव देता है। अपने खाते में साइन इन करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए इस बटन या लिंक पर क्लिक करें।
  4. एक बार जब आप निर्दिष्ट बटन पर क्लिक करते हैं, तो एक पूरी तरह से नया वेबपेज सीधे आपके देखने के क्षेत्र के सामने आ जाएगा, जो आपको ताज़ा और अद्यतन जानकारी प्रदान करेगा।
  5. आपके सामने एकदम नए वेबपेज पर, आपके लिए चुनने के लिए दो स्पष्ट रूप से विशिष्ट विकल्प उपलब्ध हैं: एक आपको एक उम्मीदवार के रूप में लॉग इन करने के लिए कहता है, दूसरा आपको एक संस्थान के रूप में लॉग इन करने के लिए आमंत्रित करता है।
  6. आगे बढ़ने के लिए यह जरूरी है कि कोई निर्णय लिया जाए। दिए गए विकल्पों में से, यह आपके हाथ में है कि आप विचारपूर्वक मूल्यांकन करें और उस विकल्प का चयन करें जो आपके साथ सबसे अच्छा प्रतिध्वनित हो।
  7. अपने खाते तक पहुँचने के लिए, आपको सबसे पहले आपको निर्दिष्ट अद्वितीय पहचानकर्ता दर्ज करना होगा, जिसे आमतौर पर आपकी उपयोगकर्ता आईडी कहा जाता है। इसके बाद, आपको अपना सुरक्षित रूप से सेट किया गया पासवर्ड डालना होगा, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह गोपनीय रहता है और अनधिकृत पहुंच से सुरक्षित रहता है। अंत में, अपने व्यक्तिगत इंटरफ़ेस में प्रवेश पाने के लिए, पृष्ठ के निचले भाग में स्थित लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
  8. बाद के चरण के पूरा होने पर, आपकी लॉगिन प्रक्रिया को पूरी तरह से अंतिम रूप दिया गया माना जाएगा।

PM Daksh Portal पर इंस्टिट्यूट रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

यदि आपके पास अपने शैक्षणिक संस्थान के लिए पंजीकरण पूरा करने की योजना है, तो आप उस प्रक्रिया पर भरोसा करने पर विचार कर सकते हैं जिसकी हम विधिवत अनुशंसा करते हैं। पंजीकरण के लिए आवश्यक शर्तें हमारी सिफारिशों में पूरी तरह से स्पष्ट हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपको इस महत्वपूर्ण दायित्व को पूरा करने के रास्ते में कोई बाधा न आए।

  1. पीएम दक्ष पोर्टल तक पहुंचने के लिए, पहले चरण में इसकी अधिकृत वेबसाइट पर जाना शामिल है।
  2. एक बार जब आप अपने खोज बार में वेबसाइट का URL दर्ज करते हैं और एंटर दबाते हैं, तो होम पेज के लोड होने की प्रतीक्षा शुरू हो जाएगी। वेबसाइट का मुखपृष्ठ, जो सभी आगंतुकों के लिए प्राथमिक लैंडिंग पृष्ठ के रूप में कार्य करता है, तब आपकी आँखों के सामने प्रकट होगा।
  3. अपने संस्थान को पंजीकृत करने के लिए, प्रारंभिक कदम होम पेज पर नेविगेट करना और “संस्थान पंजीकरण” कहने वाले विकल्प को खोजना होगा। जब आप इस विकल्प का पता लगाते हैं, तो उस पर क्लिक करने के लिए अपने कर्सर का उपयोग करें।
  4. एक बार जब आप क्लिक करने की क्रिया शुरू करते हैं, तो आपके डिवाइस के अग्रभूमि में एक नया इंटरफ़ेस उभर कर आएगा, जो आपको जानकारी के एक नए पृष्ठ तक पहुंच प्रदान करेगा।
  5. नवीनतम पृष्ठ तक पहुँचने पर, आपको संस्थान के आधिकारिक पंजीकरण फॉर्म में विस्तृत विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी। अनुरोध की गई जानकारी में प्रशिक्षण संस्थान का नाम, स्थापना का राज्य और जिला स्थान, भौतिक संस्थान का पता, इसकी कानूनी इकाई की पुष्टि, सत्यापित ईमेल पता, एक पंजीकृत मोबाइल नंबर, और एक मूल्यांकन निकाय संबद्धता की पुष्टि जैसी आवश्यक प्रविष्टियाँ शामिल हैं। अगर हो तो)। सफल पंजीकरण सुनिश्चित करने के लिए इन प्रविष्टियों को सही और पूरी तरह से भरना सुनिश्चित करें!
  6. जब आपने फॉर्म भरना पूरा कर लिया है, तो अगला कदम फॉर्म द्वारा अनुरोधित दस्तावेजों को अपलोड या स्कैन करना होगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी आवश्यक दस्तावेजों की आपूर्ति करना सुनिश्चित करें क्योंकि वे सत्यापन उद्देश्यों के लिए आवश्यक हो सकते हैं। फॉर्म में दिए गए सभी निर्देशों की ठीक से समीक्षा करने के लिए अपना समय लें और सुनिश्चित करें कि सभी प्रासंगिक दस्तावेज समयबद्ध तरीके से प्रदान किए गए हैं।
  7. एक बार सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद, यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप फॉर्म की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने के लिए कुछ समय दें। यह आपको किसी भी संभावित त्रुटियों या चूक के लिए दोबारा जांच करने की अनुमति देगा जो सबमिशन प्रक्रिया को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। यदि आपको कोई गलती या अधूरा क्षेत्र मिलता है, तो आगे बढ़ने से पहले उचित बदलाव करने के लिए समय निकालें। इन सरल सावधानियों को अपनाकर आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका फॉर्म त्रुटि मुक्त है और जमा करने के लिए तैयार है।
  8. कृपया अपनी स्क्रीन पर सबमिट बटन का पता लगाकर आगे बढ़ें और फिर अपनी कार्रवाई को अंतिम रूप देने के लिए इसे क्लिक करें।
  9. निर्दिष्ट बटन पर क्लिक करने पर, आपकी यात्रा में इस चरण के समापन को चिह्नित करते हुए, पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

कांटेक्ट डिटेल्स देखने की प्रक्रिया

यदि योजना से संबंधित कोई शिकायत या समस्या आपके सामने आती है, तो आश्वस्त रहें कि त्वरित और आसान मार्ग के माध्यम से समाधान मांगा जा सकता है। प्रस्तुत संपर्क विवरण तक पहुंचकर, आप संभावित समाधान खोजने के लिए विभिन्न रास्तों का पता लगा सकते हैं। यह दृढ़ता से सुझाव दिया जाता है कि महत्वपूर्ण और प्रासंगिक जानकारी तक पहुंच प्राप्त करने के लिए आप प्रदान किए गए निर्देशों से खुद को परिचित करें।

  • यदि आप पीएम दक्ष योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इस उद्देश्य के लिए नामित समर्पित ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ब्राउज़ करना विवेकपूर्ण होगा। विचाराधीन वेबसाइट आधिकारिक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जिसके माध्यम से आप उन विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं जिन्हें पहल के हिस्से के रूप में रखा गया है। इसलिए, पीएम दक्ष योजना से संबंधित सभी प्रासंगिक जानकारी और संसाधनों तक पहुंचने के लिए, यह दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है कि आप बिना किसी देरी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इस प्रक्रिया के पूरा होने पर, आप वेबसाइट के प्राथमिक पृष्ठ तक पहुंच सकेंगे, जो आपकी आंखों के सामने प्रदर्शित होगा।
  • हमसे संपर्क करने के लिए, हमारी वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर नेविगेट करें और हमसे संपर्क करें बटन का पता लगाएं, फिर हमारी संपर्क जानकारी तक पहुंचने के लिए इसे एक क्लिक करें।
  • क्लिक कमांड के निष्पादन पर, सिस्टम एक क्रिया शुरू करेगा जो एक नए वेबपेज की प्रस्तुति की ओर ले जाएगा, जो डिवाइस की स्क्रीन पर आपके सामने दिखाई देगा।
  • जब आप संपर्क निर्देशिका का उपयोग करते हैं, तो आपके संपर्क विवरण की एक विस्तृत सूची सामने आएगी, जिसमें उन व्यक्तियों से जुड़ने के लिए विभिन्न विकल्प उपलब्ध होंगे जिनके नाम सूची में दिखाई देंगे। आवेदक फोन के माध्यम से कंपनी से संपर्क करके और उपलब्ध कराए गए नंबरों में से किसी एक पर प्रतिनिधि से बात करके तुरंत अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम दक्ष योजना से जुड़े महत्वपूर्ण FAQ’s

पीएम दक्ष योजना क्या है?

पीएम दक्ष योजना अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों, पिछड़े वर्गों और स्वीपरों के लक्षित समूहों जैसे कमजोर समुदायों के नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए बनाई गई एक पहल है। यह कार्यक्रम उनके कौशल सेट के उत्थान और बढ़ाने के लिए विविध विषयों में मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान करता है। उनके प्रशिक्षण के पूरा होने पर, व्यक्तियों को उनकी योग्यता और विशेषज्ञता के अनुसार उपयुक्त नौकरी रिक्तियों के साथ मिलान किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सभी व्यक्तियों के लिए उनकी सामाजिक और आर्थिक पृष्ठभूमि के बावजूद समान अवसरों और समावेशी विकास को बढ़ावा देना है। पीएम दक्ष योजना का अंतिम लक्ष्य एक अधिक समतामूलक समाज बनाना है जहां हर किसी के पास अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने के साधन और अवसर हों।

PM दक्ष योजना को और किस नाम से जाना जाता है?

व्यापक रूप से पीएम दक्ष योजना के रूप में पहचाने जाने वाले कार्यक्रम को आमतौर पर प्रधान मंत्री कुशल और कुशल लाभार्थी योजना के रूप में जाना जाता है। इस पहल का उद्देश्य प्रभावी प्रशिक्षण और विकास के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में व्यक्तियों की प्रतिभा को निखारना और विकसित करना है। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो कुशल कर्मचारियों को स्थापित करने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि उनके पास अपने चुने हुए व्यवसायों में फलने-फूलने के पर्याप्त अवसर हों। एक आत्मविश्वासी कार्यबल को जन्म देकर, कार्यक्रम राष्ट्र के समग्र विकास और सफलता को बढ़ाने का प्रयास करता है।

पीएम दक्ष योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कहां करें?

आधिकारिक वेब पोर्टल जहां कोई पीएम दक्ष योजना के लिए नामांकन कर सकता है, लिंक https://pmdaksh.dosje.gov.in के माध्यम से पहुँचा जा सकता है।

क्या इस योजना का करने के लिए कोई आय निर्धारित की गयी है?

सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, पीएम दक्ष योजना की पात्रता मानदंड के लिए एक विशेष आय सीमा निर्धारित की गई है। विषय वस्तु की एक व्यापक परीक्षा का दावा करते हुए, हमने अपने पाठकों को पिछले लेख में गहन विश्लेषण प्रदान किया है। उक्त मामले पर बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए कृपया उपरोक्त पाठ का अवलोकन करें।

क्या इस योजना का आवेदन देश के सभी नागरिक कर सकते है?

नहीं, पीएम दक्ष योजना के लिए आवेदन केवल भारत में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग, लक्षित समूहों – जैसे खानाबदोश और सफाई कर्मचारी – से संबंधित नागरिकों द्वारा किया जा सकता है।

नागरिकों को योजना से क्या लाभ प्राप्त होंगे?

इस योजना की योजना देश के सभी नागरिकों को पात्रता मानदंड के आधार पर विभिन्न लाभ प्रदान करने की है। सभी को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार का अवसर प्रदान किया जाएगा। 80% की न्यूनतम उपस्थिति बनाए रखने वाले आवेदकों को प्रत्येक माह 1000 या 1500 रुपये का वजीफा दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त, प्रशिक्षण कार्यक्रम के पूरा होने पर, उन्हें प्लेसमेंट के साथ प्रमाण पत्र और सहायता प्राप्त होगी।

हमें आपके लिए बहुत विस्तार से और पूरी तरह से हिंदी में, पीएम दक्ष योजना 2023 से संबंधित सभी प्रासंगिक विवरण प्रस्तुत करने में प्रसन्नता हो रही है। यदि आपको दी गई जानकारी रुचिकर या उपयोगी लगती है, तो कृपया अपनी प्रतिक्रिया साझा करने में संकोच न करें हमारे साथ एक संदेश के माध्यम से। इसके अलावा, यदि आपके पास कार्यक्रम के बारे में कोई प्रश्न या संदेह है, तो कृपया नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स के माध्यम से हमसे जुड़ने में संकोच न करें। हमारी टीम आपके प्रश्नों और चिंताओं को अपनी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार संबोधित करने के लिए प्रतिबद्ध है, और हम आपकी टिप्पणियों का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

Hey, My Name is Ranjeet From Surat, Gujarat & I Have Been Blogging Since 2 Years Ago. I Have 30+ Websites Which I Manage by Myself. Currently I’m Pursuing BSc IT (Bachelor of Science in Information Technology).

Leave a Comment