PM Kisan Yojana April New Update: इस दिन आएगी PM-Kisan की 14वीं किस्त, देखें नया अपडेट

WhatsApp Group Join Now
Follow us on Google News Join Now

वर्तमान में, देश में कृषक समुदाय कार्यक्रम के तहत 14वें भुगतान का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। हालिया रिपोर्ट के अनुसार, देश भर के 100 मिलियन से अधिक किसानों को जल्द ही पीएम किसान योजना के माध्यम से यह भुगतान प्राप्त होने वाला है। जबकि 14वें भुगतान के आने में देरी हुई थी, ऐसा प्रतीत होता है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जल्द ही धनराशि किसानों के खातों में जमा कर दी जाएगी।

PM Kisan Yojana April New Update

किसानों को बताया गया कि उन्हें सितंबर में पीएम किसान योजना से 14वां भुगतान मिलेगा। दुर्भाग्य से, भुगतान नहीं किया गया था, जिसके कारण भूमि अभिलेखों के सत्यापन में देरी हुई। हालांकि उम्मीद है कि अक्टूबर में किस्त आ सकती है। किसानों को कॉल करने और भुगतान के बारे में पूछताछ करने के लिए टोल-फ्री नंबर प्रदान किए गए हैं: 1800115526 या 011-2338109।

योग्य किसानों को पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त के वितरण से पहले भू-अभिलेखों के सत्यापन का काम चल रहा है। हालाँकि, दुर्भाग्य से, सत्यापन प्रक्रिया में कई किसानों को अयोग्य घोषित किया जा रहा है, जिसके परिणामस्वरूप सभी पिछली किसान योजना किस्तों की वसूली की आवश्यकता है। इन अयोग्य किसानों को अधिसूचित कर दिया गया है और एक वैकल्पिक समाधान की तलाश की जा रही है। सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त लंबित रहेगी.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

14वीं किस्त के बारे में अपडेट प्राप्त करने के लिए, किसान पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.go.in का उपयोग करना चुन सकते हैं। किसान किसान कॉर्नर पर जाकर और पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी स्थिति विकल्प का चयन करके अपनी स्थिति की जांच कर सकते हैं। ऐसा करने पर, एक नया पेज दिखाई देगा जहां किसान को अपना आधार और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। एक बार पूरा हो जाने पर, उनकी स्थिति के बारे में जानकारी प्रदर्शित की जाएगी।

PM Kisan Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है, उन्हें 6,000 रुपये की वार्षिक सहायता प्रदान करती है। राशि उनके खातों में तीन किश्तों में जमा की जाती है, जिसमें प्रत्येक किस्त में 2,000 रुपये और चार महीने का अंतराल होता है। जल्द ही किसानों के खातों में 14वीं किस्त आने वाली है।

Kisan Credit Card

भारत सरकार ने पीएम किसान योजना कार्यक्रम शुरू किया है, जिसमें किसानों की सहायता के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) शामिल है। केसीसी किसानों को बहुत कम ब्याज दर पर ऋण प्रदान करता है, जिससे यह सस्ता और आसानी से उपलब्ध हो जाता है। समय पर ऋण चुकाने से किसान को न्यूनतम ब्याज शुल्क मिलता है, जिससे यह विशेष रूप से किसानों के लिए डिज़ाइन की गई केंद्र सरकार की सबसे किफायती ऋण योजना बन जाती है।

Kisan Credit Card 2023

पीएम किसान योजना केसीसी किसानों को 1,60,000 रुपये तक की गारंटी के बिना ऋण प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है। पिछले दो वर्षों में, भारत सरकार ने 3 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड की पेशकश की है, जिससे वे आसानी से कृषि ऋण प्राप्त कर सकें। यह अवसर सभी किसानों के लिए उपलब्ध है।

यह भी जानें:

Ration Card List April 2023: Ration Card की नयी सूची, अप्रैल महीने में इन्हें मिलेगा राशन कार्ड

Hey, My Name is Ranjeet From Surat, Gujarat & I Have Been Blogging Since 2 Years Ago. I Have 30+ Websites Which I Manage by Myself. Currently I’m Pursuing BSc IT (Bachelor of Science in Information Technology).

Leave a Comment