Rajasthan Chiranjeevi Yojana: अब आम आदमी को ₹10 लाख रूपये तक का फ्री इलाज मिलेगा

WhatsApp Group Join Now
Follow us on Google News Join Now

Rajasthan Chiranjeevi Yojana: राजस्थान की प्रांतीय सरकार ने हाल ही में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है, जिसमें योग्य परिवारों को 10 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्राप्त हो सकता है। आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए, राज्य विभाग ने चिरंजीवी योजना राजस्थान पोर्टल पेश किया है।

इस कार्यक्रम में शुरुआत में 500,000 रुपये की कवरेज कैप थी; हालाँकि, बजट सत्र के दौरान, इसे बढ़ाकर 1,000,000 रुपये कर दिया गया था। इच्छुक लोग इस पहल का लाभ उठाने के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं।

Rajasthan Chiranjeevi Yojana 2023 | राजस्थान चिरंजीवी योजना 2023

देरी से और अपर्याप्त चिकित्सा के परिणामस्वरूप राज्य में अनगिनत लोग हर साल असंख्य बीमारियों का शिकार होते हैं। अपर्याप्त वित्तीय संसाधनों ने कुछ परिवारों को गंभीर संकट में डाल दिया है, रोगियों को शीघ्र उपचार प्राप्त करने में असमर्थ होने के कारण – मुख्य योगदान कारक।

इस मुद्दे से निपटने के लिए, प्रशासन ने Rajasthan Chiranjeevi Yojana 2023 शुरू की है, जिसका उद्देश्य चिकित्सा सहायता प्राप्त करने वाले परिवारों को वित्तीय सहायता देना है।

सरकारी कर्मियों को छोड़कर सभी निवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा एक नया स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम शुरू किया गया है। पात्र परिवारों को रु. 850/- के वार्षिक प्रीमियम के भुगतान की आवश्यकता वाले 10 लाख तक के मानार्थ बीमा संरक्षण का लाभ मिल सकता है।

योग्यता आधारित पात्रता परिवारों को इस योजना के तहत सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों से लाभ प्राप्त करने की अनुमति देती है। प्रीमियम का भुगतान अनिवार्य नहीं है, क्योंकि निःशुल्क और प्रीमियम दोनों श्रेणियां अर्हता प्राप्त कर सकती हैं।

Rajasthan Chiranjeevi Yojana 2023 Eligibility Criteria

सुनिश्चित करें कि जटिलताओं से बचने और अवसर से चूकने के लिए आवेदन जमा करने से पहले आप चिरंजीवी योजना राजस्थान योजना के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं। Rajasthan Chiranjeevi Yojana 2023 Eligibility Criteria पर जानकारी प्राप्त करें, जैसा कि नीचे दिया गया है।

फ्री वर्ग के परिवार हेतु पात्रता

  1. लाभ पाने वालों में राज्य के भीतर के किसान, राशन कार्ड कार्यक्रम के तहत लाभार्थियों के रूप में पहचान किए गए परिवार और SECC-2011 की पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने वाले परिवार शामिल हैं।
  2. राज्य कर्मचारियों में ठेका श्रमिकों सहित विभिन्न प्रभागों, निगमों, सरकारी कंपनियों और विभागों द्वारा काम पर रखे गए व्यक्ति शामिल हैं।
  3. निराश्रित परिवारों को कोविड-19 राहत के लिए अनुग्रह राशि प्रदान की जा रही है।

प्रीमियम परिवार हेतु पात्रता

राज्य के निवासी जो सरकार से संबद्ध नहीं हैं और चिकित्सा उपस्थिति लाभ के लिए अपात्र हैं, उन्हें रु. 850/- प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

Rajasthan Chiranjeevi Yojana 2023 Online Registration Process

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के लिए पंजीकरण करने से पहले SSO ID होना जरूरी है। इस घटना में कि आप राजस्थान एसएसओ आईडी के बिना हैं, शुरुआत में इसे जनरेट करना अनिवार्य होगा।

स्टेप 1: एसएसओ आईडी प्राप्त करने के बाद पोर्टल की ओर बढ़ें और रजिस्टर का विकल्प चुनें।

स्टेप 2: योग्यता मानकों को पूरा करने के आधार पर अपनी एसएसओ आईडी का उपयोग करके साइन इन करें और दो प्रस्तुत विकल्पों – नि: शुल्क या प्रीमियम में से उचित श्रेणी का चयन करें।

स्टेप 3: कृपया आगे जन आधार पहचान अंक क्रम डालें।

स्टेप 4: स्क्रीन पर, परिवार के सभी सदस्यों के नाम प्रदर्शित होंगे, जिससे ओटीपी प्राप्त करने के लिए उस व्यक्ति का चयन किया जाएगा जिसका मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा हुआ है।

स्टेप 5: अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के बाद, पॉलिसी दस्तावेजों की एक प्रति प्राप्त करने से पहले इसकी पुष्टि करना सुनिश्चित करें।

स्टेप 6: पॉलिसी दस्तावेज़ तक पहुंचने के लिए, प्रीमियम श्रेणी के व्यक्तियों को पहले ₹850/- का भुगतान करना होगा।

महत्वपूर्ण लिंक्स यहाँ देखे

चिरंजीवी योजना आवेदन Click here
Official Website Click here

निष्कर्ष – राजस्थान चिरंजीवी योजना

हमने Rajasthan Chiranjeevi Yojana 2023 के बारे में पूरी जानकारी प्रस्तुत की है, एक ऐसा कार्यक्रम जो गरीब परिवारों को अपने बीमार प्रियजनों के समय पर इलाज के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करता है। यदि आप हमारे लेख को उपयोगी पाते हैं, तो कृपया इसे बेझिझक साझा करें।

Hey, My Name is Ranjeet From Surat, Gujarat & I Have Been Blogging Since 2 Years Ago. I Have 30+ Websites Which I Manage by Myself. Currently I’m Pursuing BSc IT (Bachelor of Science in Information Technology).

Leave a Comment