Ration Card List April 2023: Ration Card की नयी सूची, अप्रैल महीने में इन्हें मिलेगा राशन कार्ड

WhatsApp Group Join Now
Follow us on Google News Join Now

Ration Card List April 2023: राज्य और केंद्र दोनों सरकारों का ध्यान राशन कार्ड की ओर स्थानांतरित हो गया है, जिसके लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। प्रारंभ में, राशन कार्ड सरेंडर करने की कई रिपोर्टें थीं, सरकार ने उन्हें अपात्र माने जाने वालों से पुनः प्राप्त करने की योजना बनाई थी। हालाँकि, सरकार ने बाद में पुनर्प्राप्ति की किसी भी योजना से इनकार करते हुए हवा को साफ कर दिया। वर्तमान में सरकार सक्रिय रूप से अपात्रों पर सख्त नियम लागू कर कार्रवाई कर रही है, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें राशन कार्ड सूची से हटा दिया गया है।

Ration Card List April 2023

यूपी सरकार ने राज्य के भीतर राशन कार्ड रद्द करने की नई पहल लागू की है। सरकार ने उन लोगों के नाम बदलने का आदेश दिया है जो पात्र नहीं हैं और पत्र जोड़ते हैं, जिससे योग्य लोगों को उन लाभों को प्राप्त करने की अनुमति मिलती है जो वे अभी तक प्राप्त नहीं कर पाए हैं।

2011 की जनगणना के अनुसार, सरकार ने राशन कार्ड बनाने के अपने मिशन को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इसका तात्पर्य यह है कि कोई नया राशन कार्ड नहीं बनाया जा सकता है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि केवल योग्य व्यक्तियों को ही मुफ्त राशन मिले, सरकार ने अपात्रों के नाम हटाने और राशन कार्ड सूची में जरूरतमंदों के नाम शामिल करने की प्रक्रिया शुरू की है। यह प्रक्रिया उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में शुरू हो गई है।

Ration Card पर किस आधार में नाम जोड़े जा रहे हैं

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पिछले प्रशासन में नए नामों को शामिल करने की क्षमता नहीं है। इसलिए, राशन कार्ड के लिए नए आवेदन के लिए जगह बनाने के लिए पुराने राशन कार्डों का गहन मूल्यांकन किया जाता है। नतीजतन, अपात्र समझे जाने वाले व्यक्तियों के राशन कार्ड रद्द किए जा रहे हैं।

Ration Card Latest Update Check 2023

राशन योजना अब अपना लाभ विशेष रूप से उन लोगों को प्रदान कर रही है जो हाल ही में पात्र बन गए हैं, एक बार अपात्र समझे जाने वाले राशन कार्ड को रद्द कर दिया गया है। अनिवार्य रूप से, सरकार 2011 के जनसंख्या अनुपात के आधार पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा सूची में अतिरिक्त नामों को जोड़ने के लिए जगह बना रही है।

2022 में, कई शहरों ने जनसंख्या में उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव किया, 2011 के आंकड़ों की तुलना में दोगुना (विशेष रूप से राशन कार्ड समर्पण के कारण)।

एमपी राशन कार्ड सूची 2023 में नाम कैसे देखें: Ration Card List April Check

एमपी राशन कार्ड सूची में अपना नाम सूचीबद्ध करने के लिए, मध्य प्रदेश के पात्र व्यक्तियों को निर्दिष्ट प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

  1. प्रारंभ में, उम्मीदवार को यूनिवर्सल गेटवे का उपयोग करना चाहिए। अधिकृत प्लेटफॉर्म पर पहुंचने पर, आपकी आंखों के सामने मुख्य पृष्ठ दिखाई देगा।
  2. आपको होमपेज पर बीपीएल/एएवाई रजिस्टर लेबल वाला एक सेक्शन मिलेगा। इसे एक्सेस करने के लिए उक्त सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. निर्दिष्ट टैब का चयन करने पर, उपलब्ध राशन कार्डों की सूची का विवरण देते हुए एक फॉर्म दिखाई देगा। प्रत्येक स्लॉट को सुनिश्चित करना आवश्यक है; कैप्चा कोड के साथ जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत सहित, इस नामित राशन कार्ड आवेदन पत्र में भरे गए हैं।
  4. एक बार जब आप सभी आवश्यक विवरण दर्ज कर लेते हैं, तो गो बटन दबाना सुनिश्चित करें। यह एमपी राशन कार्ड सूची को आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित करने के लिए प्रेरित करेगा।
  5. आपका परिवार और आपका नाम दोनों दिखाई दे रहे हैं।

Important Links

Ration Card List April 2023 Click here
Official Wesite Click here

2021 में नहीं हुई जनगणना

2021 में COVID मामलों में वृद्धि के परिणामस्वरूप जनगणना करने में असमर्थता हुई, इस प्रकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के लिए जनसंख्या के स्तर को बढ़ाने की आवश्यकता को बढ़ावा मिला। इस कदम का उद्देश्य वंचित शहरवासियों को राशन कार्ड कार्यक्रम का लाभ उठाने में सक्षम बनाना है।

Ration Card Update

सरकार ने इस मुद्दे को हल करने के लिए राशन कार्ड सरेंडर नामक एक नई रणनीति लागू की है। नए राशन कार्ड की मांग करने वाले आवेदकों को अपने आवेदन राज्य के जिला आपूर्ति कार्यालय और तहसील स्तर के आपूर्ति कार्यालय में जमा करने होंगे, और विस्तृत जांच के बाद, अपात्र उम्मीदवारों के राशन कार्ड रद्द कर दिए जाते हैं, जबकि पात्र व्यक्तियों को नए राशन कार्ड जारी किए जाते हैं।

यह भी जानें:

Ration Card New Rules: राशन कार्ड के नए नियम किसी के लिए खुशखबरी तो किसी को देना होगा जुर्माना

Ration Card Download: ई-राशन कार्ड 2023 डाउनलोड स्टेट वाइज

Hey, My Name is Ranjeet From Surat, Gujarat & I Have Been Blogging Since 2 Years Ago. I Have 30+ Websites Which I Manage by Myself. Currently I’m Pursuing BSc IT (Bachelor of Science in Information Technology).

Leave a Comment