यूपी विवाह पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन | Uttar Pradesh Online Marriage Registration

WhatsApp Group Join Now
Follow us on Google News Join Now

UP Online Marriage Registration: उत्तर प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन विवाह प्रमाण पत्र की एक नई प्रणाली शुरू करके विवाह पंजीकरण की प्रक्रिया को सरल बनाने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाया है। इस पहल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उनके धर्म, जाति या संप्रदाय की परवाह किए बिना, राज्य के प्रत्येक नागरिक को अनिवार्य रूप से अपनी शादी का पंजीकरण कराना होगा। विवाह प्रमाण पत्र प्राप्त करना अब जोड़ों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह संयुक्त रूप से बैंक खाते खोलने, सरकारी लाभ प्राप्त करने और नए राशन कार्ड प्राप्त करने जैसी कई चीजों की सुविधा प्रदान करता है।

यदि आप उत्तर प्रदेश में अपनी शादी को ऑनलाइन पंजीकृत कराने में रुचि रखते हैं, तो हमने इस लेख में एक विस्तृत मार्गदर्शिका प्रदान की है। आप पूरी प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेजों, ऑनलाइन पंजीकरण के लिए चयन करने के लाभ, और बहुत कुछ के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि विषय की बेहतर समझ के लिए आप इस लेख को अच्छी तरह से पढ़ें।

Uttar Pradesh Online Marriage Registration Overview

आज के दिन और उम्र में, उत्तर प्रदेश राज्य में जनसंख्या के प्रत्येक सदस्य के लिए विवाह पंजीकरण प्राप्त करना अनिवार्य आवश्यकता है, चाहे उनकी सामाजिक या आर्थिक पृष्ठभूमि कुछ भी हो। शुक्र है, उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए विवाह पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया बहुत आसान और अधिक सुलभ हो गई है। कोई भी अब राज्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने यूपी विवाह पंजीकरण के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है – सरकारी कार्यालयों और थकाऊ कागजी कार्रवाई की लंबी यात्राओं की आवश्यकता को समाप्त कर देता है।

आज के डिजिटल युग में, ऑनलाइन तकनीक के आगमन के साथ विवाह के लिए पंजीकरण एक परेशानी मुक्त प्रक्रिया बन गई है। विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन अब घर बैठे ही किया जा सकता है, जिससे सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। विवाह प्रमाणपत्र से जुड़े सभी लाभों का लाभ उठाने की अतिरिक्त सुविधा के साथ, ऑनलाइन प्रक्रिया एक समय और लागत प्रभावी विकल्प साबित होती है। यह क्रांतिकारी प्रणाली मूल्यवान संसाधनों को बचाती है जिन्हें अन्य आवश्यक गतिविधियों के लिए आवंटित किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप उत्पादकता में वृद्धि होती है और इसमें शामिल सभी पक्षों के लिए समग्र आसानी होती है।

लेख मे क्या है ? यूपी विवाह पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन
भाषा हिन्दी ( Hindi )
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के नागरिक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
संबंधित राज्य उत्तर प्रदेश
आधिकारिक वेबसाईट यहाँ क्लिक करे

 

यूपी में विवाह प्रमाण पत्र के लिए शुल्क

यदि आपने हाल ही में उत्तर प्रदेश में शादी की है, और अभी तक स्थानीय अधिकारियों के साथ अपनी शादी का पंजीकरण नहीं कराया है, तो आपको कुछ बातें जाननी चाहिए। वैध विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी शादी की तारीख के एक वर्ष के भीतर आवेदन करना होगा। हालांकि, आवेदन जमा करते समय 10 रुपये का मामूली शुल्क देना होगा। लेकिन अगर आप इस समय सीमा से चूक जाते हैं, तो एक विलंब शुल्क है जिसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ेगा। प्रत्येक बाद के वर्ष के लिए जब आप अपने आवेदन में देरी करते हैं, तो आपको विलंब शुल्क के रूप में 50 रुपये का भुगतान करना होगा। इसलिए यदि आप अपनी शादी के दो साल बाद पंजीकरण के लिए आवेदन करते हैं, तो प्रारंभिक शुल्क के साथ अतिरिक्त 200 रुपये देने के लिए तैयार रहें।

उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण आवेदन शुल्क ( रुपये मे )
विवाह की तारीख से 1 साल के भीतर आवेदन करने पर दस रुपये आवेदन शुल्क लगेगा
विवाह के 1 साल बाद लगने वाला शुल्क 50 रुपये प्रति वर्ष विलंब शुल्क लगेगा

 

यूपी विवाह सर्टिफिकेट के लाभ

  • विवाह प्रमाण पत्र आपके विवाह का कानूनी प्रमाण है।
  • शादी के बाद ज्वाइंट नाम से अकाउंट खुलवाने के लिए आपको मैरिज सर्टिफिकेट की जरूरत होती है।
  • आपके जीवनसाथी की मदद से खुला बैंक खाता, आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • अगर आपकी शादी वैध है तो आप नया राशन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट बनवा सकते हैं।
  • आप अपनी पत्नी के आधार में अपने पति का नाम और अपना उपनाम बदल सकते हैं।
  • आप अपने मैरिज लाइसेंस की मदद से पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी विवाह पंजीकरण के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है

UP Marriage Certificate Apply Online Required Documents इस प्रकार है। यदि आप उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बीच में हैं, तो प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास नीचे उल्लिखित ये सभी दस्तावेज हैं, ताकि पंजीकरण प्रक्रिया में किसी भी अनावश्यक देरी या जटिलताओं से बचा जा सके।

  • दोनों पति-पत्नी के आधार कार्ड
  • पते का प्रमाण
  • राशन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • दोनों पति-पत्नी की संयुक्त शादी की तस्वीर
  • विवाह निमंत्रण पत्र
  • तस्वीर
  • सभी दस्तावेजों की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी।

यूपी विवाह पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन 2023

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और अपनी शादी को ऑनलाइन पंजीकृत कराने की योजना बना रहे हैं, तो यह लेख सिर्फ आपके लिए है। यह एक विस्तृत गाइड प्रस्तुत करता है जो हर आवश्यक कदम का वर्णन करता है जो यूपी विवाह पंजीकरण ऑनलाइन पूरा करने में सक्षम होने के लिए आवश्यक है। इसलिए, यदि आप वास्तव में इस प्रक्रिया के बारे में गंभीर हैं, तो इसे पढ़ें और अत्यंत सावधानी और ध्यान के साथ हर कदम का पालन करें।
  • यदि आप उत्तर प्रदेश में अपनी शादी को पंजीकृत कराने की योजना बना रहे हैं, तो आप ऑनलाइन मार्ग चुनने पर विचार कर सकते हैं। प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आपको igrsup.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यह साइट विशेष रूप से विवाह पंजीकरण अनुप्रयोगों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई है और उपयोग में आसान इंटरफ़ेस प्रदान करती है। इस वेबसाइट के माध्यम से प्रक्रिया को जंपस्टार्ट करने से प्रक्रिया शुरू से अंत तक परेशानी मुक्त और सुचारू हो सकती है।
  • यदि आप अपना विवाह पंजीकरण ऑनलाइन प्राप्त करना चाहते हैं, तो नागरिक ऑनलाइन सेवाओं के पृष्ठ को तब तक नीचे स्क्रॉल करें जब तक कि आपको “विवाह पंजीकरण के लिए आवेदन करें” विकल्प न मिल जाए। आगे बढ़ें और आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए उस पर क्लिक करें।
  • एक नया आवेदन पत्र जमा करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, “नया आवेदन पत्र भरें” शीर्षक वाले विकल्प का पता लगाएं और अपने डिवाइस के आधार पर उस पर अपने माउस से क्लिक करके या अपनी उंगली से टैप करके इसे चुनने के लिए आगे बढ़ें।
  • आवेदन पत्र में पूर्ण और सटीक विवरण प्रदान करना सुनिश्चित करें। इसमें पति की पहचान के बारे में जानकारी शामिल है, जैसे कि उसका नाम अंग्रेजी और हिंदी दोनों में लिखा गया है। इसके अतिरिक्त, आपको अपने माता और पिता का पूरा नाम, साथ ही अपनी जन्मतिथि और आवासीय पता भी देना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका आवेदन सुचारू रूप से और कुशलता से संसाधित किया गया है, सभी आवश्यक फ़ील्ड को विवरण पर अत्यधिक ध्यान देना आवश्यक है।
  • प्रदान किए गए विवरण को सफलतापूर्वक स्टोर करने के लिए, नीचे स्थित “सेव” विकल्प को दबाना आवश्यक है।
  • यदि आप अपने वैवाहिक आनंद को बनाए रखना चाहते हैं और अपनी प्रेम कहानी का एक डिजिटल रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं, तो यह अनिवार्य है कि आप नीचे बताए गए सरल चरणों का पालन करें। सबसे पहले, अपने जीवनसाथी का व्यक्तिगत विवरण प्रस्तुत करें और आप दोनों की एक तस्वीर अपलोड करें। इसके बाद, उस आइकन का पता लगाएं जो स्थायीता को दर्शाता है और अपने सबमिशन की पुष्टि करने के लिए उस पर क्लिक करें। अपने और अपने प्रिय की शाश्वत यादों के रास्ते में कुछ भी न आने दें।
  • विवाह स्थल के बारे में निर्णय हो जाने के बाद, उपयुक्त फॉर्म जमा करके पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है। इस फॉर्म में आमतौर पर जोड़े के नाम, उनके व्यक्तिगत विवरण और उनकी चुनी हुई शादी की तारीख जैसी महत्वपूर्ण जानकारी होती है। पंजीकरण प्रक्रिया में किसी भी देरी या जटिलताओं से बचने के लिए यह आवश्यक है कि सभी आवश्यक विवरण सही-सही भरे जाएं। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए फॉर्म जमा करने से पहले दोबारा जांच करना एक अच्छा विचार है कि सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की गई है। पंजीकरण दिशानिर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करके, जोड़े यह गारंटी दे सकते हैं कि उनके विवाह समारोह को कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त होगी और इसे सुचारू रूप से निष्पादित किया जाएगा।
  • फॉर्म को पूरा करने और जमा करने पर, लॉगिन आईडी और पासवर्ड का एक अनूठा सेट निर्दिष्ट सामग्री या एप्लिकेशन तक पहुंच की अनुमति देता है।

नोट: सभी आवेदन प्रपत्रों में एक सटीक स्थायी पता देना अनिवार्य है। विशेष रूप से, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि फॉर्म में दर्ज किया जा रहा पता आपके आधार कार्ड में दिए गए पते से मेल खाता हो। इस आवश्यकता का पालन करने में विफल रहने पर आपका आवेदन अस्वीकार किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश विवाह प्रमाण पत्र कैसे और कहाँ सत्यापित करें?

  • यदि आप उत्तर प्रदेश, भारत में जारी किए गए विवाह प्रमाणपत्र को सत्यापित करना चाहते हैं, तो आप आधुनिक तकनीक की मदद से आसानी से ऐसा कर सकते हैं। राज्य के स्टाम्प और पंजीकरण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना एक कुशल तरीका है – यह आपको सत्यापन प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक जानकारी तक पहुँचने की अनुमति देगा। विवाह प्रमाणपत्र सत्यापन के लिए ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करके, आप अपना समय और प्रयास बचा सकते हैं जो आवश्यक दस्तावेजों को भौतिक रूप से ट्रैक करने में खर्च होता।
  • नागरिक ऑनलाइन सेवा मंच पर विवाह पंजीकरण सत्यापन सेवा का उपयोग करने के लिए, लेबल वाले विकल्प पर नेविगेट करें और उस पर क्लिक करें।
  • आरंभ करने के लिए, कृपया प्रमाणपत्र की क्रम संख्या दर्ज करें।
  • अपने उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण को सत्यापित करने के लिए, इन सरल चरणों का पालन करें। सबसे पहले, अपना एप्लिकेशन नंबर ढूंढें और इसे निर्दिष्ट फ़ील्ड में दर्ज करें। अगला, अपनी शादी की तारीख प्रदान करें और कैप्चा कोड भरें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप बॉट नहीं हैं। अंत में, सत्यापन प्रक्रिया तक पहुंचने के लिए “देखें” बटन पर क्लिक करें। इट्स दैट ईजी! सुनिश्चित करें कि प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए आपके पास सभी आवश्यक जानकारी उपलब्ध है।

FAQ’s Related to Uttar Pradesh Online Marriage Registration

यूपी में अपनी शादी का पंजीकरण कैसे करें?

उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का उपयोग करके, उत्तर प्रदेश में रहने वाले नागरिक अपने घरों को छोड़े बिना अपनी शादी का पंजीकरण करा सकते हैं।

मैरिज सर्टिफिकेट के लिए कहां अप्लाई करें?

शादी करना कई जोड़ों के लिए एक रोमांचक और यादगार अनुभव होता है। इससे पहले कि आप विवाहित होने के लाभों का पूरी तरह से आनंद ले सकें, तथापि, आपको आवश्यक कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। इन आवश्यकताओं में से एक सरकार के साथ अपनी शादी को पंजीकृत कर रही है। शुक्र है, पंजीकरण प्रक्रिया सीधी है और आपके स्थानीय रजिस्ट्रार कार्यालय में की जा सकती है। अपने संघ को कानूनी रूप से औपचारिक बनाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए बस अपने क्षेत्र के रजिस्ट्रार कार्यालय में विवाह पंजीकरण के लिए आवेदन करें।

यूपी में विवाह पंजीकरण शुल्क अनुरोध दाखिल करने का शुल्क क्या है?

यदि आपने और आपके साथी ने हाल ही में भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश में शादी के बंधन में बंधे हैं, तो विवाह पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में जानकारी होना महत्वपूर्ण है। राज्य के नियमों के अनुसार, जोड़े को अपनी शादी की तारीख से एक वर्ष के भीतर अपनी शादी का पंजीकरण कराना होता है। ऐसा करने में विफलता के परिणामस्वरूप कानूनी परिणाम हो सकते हैं। अपनी शादी को पंजीकृत करने के लिए, आपको 10 रुपये के आवेदन शुल्क के साथ एक आवेदन जमा करना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए समयबद्ध तरीके से इस आवश्यकता का पालन करना आवश्यक है कि आपका संघ कानून की दृष्टि से मान्यता प्राप्त और कानूनी है।

ऐसी कौन सी वेबसाइट है जो मुझे यूपी में विवाह पंजीकरण के लिए आवेदन करने की अनुमति देगी?

यदि आप उत्तर प्रदेश में पंजीकृत विवाह का प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप आधिकारिक वेबसाइट www.igrsup.gov.in पर जाने पर विचार कर सकते हैं। इस साइट पर पहुंचकर, आप उत्तर प्रदेश में ऑनलाइन विवाह प्रमाणपत्र के लिए अपनी आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में विवाह को पंजीकृत करने के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, महत्वपूर्ण दस्तावेजों का एक सेट जमा करना अनिवार्य है। इन दस्तावेजों में पति और पत्नी दोनों के आधार कार्ड, शादी का निमंत्रण कार्ड (शादी के कार्ड के रूप में जाना जाता है), मतदाता पहचान पत्र, 10वीं की मार्कशीट, जन्म प्रमाण पत्र, पति और पत्नी की एक संयुक्त तस्वीर, साथ ही उनके विवाह समारोह के पासपोर्ट आकार के फोटो के रूप में। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि ये सभी दस्तावेज़ तत्काल उपलब्ध हैं और अनुमोदन के लिए उन्हें सबमिट करने से पहले आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

यह अत्यधिक प्रोत्साहित किया जाता है कि आप व्यापक दर्शकों के लिए यूपी विवाह पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में मूल्यवान ज्ञान का प्रसार करें। इस जानकारी को साझा करके, आप यह सुनिश्चित करने में सहायता कर सकते हैं कि उत्तर प्रदेश में विवाहों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे शुरू करें, इस बारे में सभी व्यक्तियों की आवश्यक जानकारी और मार्गदर्शन तक पहुंच है।

Hey, My Name is Ranjeet From Surat, Gujarat & I Have Been Blogging Since 2 Years Ago. I Have 30+ Websites Which I Manage by Myself. Currently I’m Pursuing BSc IT (Bachelor of Science in Information Technology).

Leave a Comment