विधवा पेंशन योजना 2023: Vidhwa Pension Yojana ऑनलाइन आवेदन State Wise List

WhatsApp Group Join Now
Follow us on Google News Join Now

Vidhwa Pension Yojana 2023 Apply Online, विधवा पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़, लाभ व कार्यान्वन प्रक्रिया और साथ ही Vidhwa Pension List व एप्लीकेशन स्टेटस देखे तथा State Wise Vidhwa Pension Yojana List खोजे

देश के भीतर, ऐसी महिलाओं की काफी संख्या मौजूद है, जिन्होंने अपने पति को खो दिया है और इस तरह अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के परिणामस्वरूप विपत्ति का सामना कर रही हैं। इस विशेष स्थिति को प्रशासन द्वारा स्वीकार किया गया है, और इसलिए, उन्होंने विधवा पेंशन योजना नामक एक कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य इन महिलाओं को मासिक पेंशन के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान करना है। विधवा पेंशन योजना के रूप में संदर्भित यह पहल पूरे देश में पात्र विधवाओं के लिए एक स्थिर आय की गारंटी देती है, जिससे उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है।

विधवा पेंशन योजना के लाभ के लिए पात्र होने के लिए, महिलाओं को गरीबी रेखा से नीचे रहने की कसौटी पर खरा उतरना होगा। निम्नलिखित लेख योजना के बारे में व्यापक जानकारी प्रस्तुत करता है, जिसमें पात्रता आवश्यकताओं, लाभों, सुविधाओं और आवश्यक दस्तावेज़ों के विवरण शामिल हैं। इस लेख को पढ़कर, आप Vidhwa Pension Scheme और योग्य महिलाओं के लिए इसके संभावित लाभों के बारे में पूरी तरह से समझ पाएंगे।

Contents

Vidhwa Pension Yojana 2023

विधवा महिलाओं को विशेष रूप से वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कई प्रकार के पेंशन फंड स्थापित किए गए हैं। इस विशेष प्रकार की पेंशन के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, विचाराधीन महिला का एक मृत पति होना चाहिए जो एकमात्र कमाने वाला था। जब भी किसी विधवा को इस सहायता कार्यक्रम के लिए मंजूरी दी जाती है, तब सरकार आवंटित धन को सीधे उसके व्यक्तिगत बैंक खाते में स्थानांतरित कर देती है, बशर्ते कि यह उसके आधार से जुड़ा हो। इस पहल का अंतिम उद्देश्य विधवा महिलाओं के जीवन स्तर को ऊपर उठाना है। इस लेख में, हम State Wise Vidhwa Pension Yojana के बारे में गहराई से जानेंगे। योजना पर एक सूचित परिप्रेक्ष्य के लिए इस टुकड़े के निष्कर्ष तक पढ़ना जारी रखें।

Vidhwa Pension Yojana का उद्देश्य

जना, एक संगठन के रूप में, विधवा हो चुकी महिलाओं को वित्तीय सहायता देने का एक प्राथमिक मिशन है। एक पति या पत्नी का निधन अक्सर एक महिला को अत्यधिक मौद्रिक चुनौतियों की एक श्रृंखला का सामना करना पड़ता है। यही कारण है कि सरकार ने इस मुद्दे को हल करने के लिए विधवा पेंशन योजना की स्थापना की है। Vidhwa Pension Yojana सरकार से सीधे विधवाओं के लिए महत्वपूर्ण मौद्रिक सहायता प्रदान करती है। महिलाएं बिना किसी आर्थिक तनाव के अपना जीवन व्यतीत कर सकेंगी। इस नीति का अंतिम उद्देश्य न केवल विधवाओं को जीवित रहने बल्कि उन्हें फलने-फूलने में मदद करना है। यह योजना विधवाओं की आबादी के बीच आत्मनिर्भरता और सशक्तिकरण को बढ़ावा देती है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। नतीजतन, इन महिलाओं को अब अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा, क्योंकि पेंशन योजना नियमित रूप से उनकी जरूरतों को पूरा करेगी।

Vidhwa Pension Scheme 2023 Overview

योजना का नाम विधवा पेंशन योजना
आर्टिकल कैटेगरी सरकारी योजना
योजना शुरू की गयी केंद्र सरकार सभी राज्यों के लिए
उद्देश्य पेंशन प्रदान करना
लाभार्थी विधवा महिलाये

हरियाणा विधवा पेंशन योजना

Haryana Vidhwa Pension Yojana का उद्देश्य हरियाणा में रहने वाली उन महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जिन्होंने अपने पति को खो दिया है। दी जाने वाली वित्तीय सहायता की राशि ₹ 2250 प्रति माह होगी जो उन्हें एक आरामदायक जीवन जीने में सक्षम बनाएगी। हालाँकि, कुछ पात्रता मानदंड हैं जिन्हें इस योजना का लाभ उठाने के लिए पूरा किया जाना चाहिए। आवेदक महिला के परिवार की वार्षिक आय ₹200000 या उससे कम होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, यदि आवेदक महिला पहले से ही किसी अन्य सरकारी पेंशन योजना से लाभ प्राप्त करती है, तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएगी। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक महिला को अपने पति का मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना और किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में बैंक खाता रखना अनिवार्य है। ये उपाय सुनिश्चित करते हैं कि सहायता लक्षित दर्शकों द्वारा प्राप्त की जाती है और वे बेहतर जीवन जीने के लिए इस सरकारी योजना से लाभान्वित हो सकते हैं।

हरियाणा विधवा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए महिला आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष या उससे अधिक होना अनिवार्य है। एक बार पात्र होने के बाद, राज्य में महिलाओं के पास संसाधनों तक पहुंच होगी जो उन्हें अधिक आत्मनिर्भर और सशक्त बनने में सक्षम बनाएगी, अंततः उनकी वित्तीय स्थिति में सुधार करेगी। यदि आप इस योजना के मानदंडों को पूरा करते हैं, तो यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप इसका लाभ लेने के लिए तुरंत अपना आवेदन जमा करें।

Uttar Pradesh Vidhwa Pension Yojana 2023

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक कल्याणकारी योजना शुरू की है जिसका उद्देश्य राज्य की विधवा महिलाओं की मदद करना है। यह कार्यक्रम उन लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बनाया गया है जो निम्न आर्थिक तबके से संबंध रखते हैं और जिन्हें आर्थिक राहत की सख्त जरूरत है। विधवा पेंशन योजना 2023 के रूप में डब की गई, यह पहल मासिक पेंशन के रूप में मौद्रिक लाभ वितरित करने का संकल्प लेती है, जिसकी राशि रु। पात्र लाभार्थियों को 300। कल्याणकारी कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए पात्रता मानदंड यह है कि लाभार्थी की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए और उत्तर प्रदेश की राज्य सीमाओं के भीतर निवास करना चाहिए। इस योजना के तहत ऐसी विधवा महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी जिनके परिवार में कोई पुरुष सदस्य नहीं है और जिनके पास कमाई का कोई स्रोत नहीं है। निर्धारित आवश्यकताओं को पूरा करने पर, लाभार्थियों को सीधे उनके बैंक खातों में वित्तीय सहायता प्राप्त होगी। इस पहल से उत्तर प्रदेश की उन विधवा महिलाओं को सशक्त होने की उम्मीद है, जो अन्यथा अपने जीवनसाथी की मृत्यु के बाद कष्टमय जीवन जीती हैं।

Uttar Pradesh Vidhwa Pension Yojana उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उन विधवाओं को सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी जो दैनिक आधार पर अपनी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रही हैं। इस योजना का उपयोग उनकी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरे दिन किया जा सकता है। इन महिलाओं की दुर्दशा को कम करने के उनके प्रयासों में सहायता के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को NSAP के तहत भारत की केंद्र सरकार से समर्थन प्राप्त होता है। कुल मिलाकर, यह योजना एक महत्वपूर्ण कल्याणकारी पहल है जो विधवाओं को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करती है जो अन्यथा समाज द्वारा उपेक्षित हैं।

Maharashtra Vidhwa Pension Yojana

राज्य सरकार ने वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर रही विधवा महिलाओं के लिए एक कल्याणकारी कार्यक्रम शुरू किया है। कार्यक्रम के अनुसार, पात्र उम्मीदवारों को हर महीने राज्य सरकार द्वारा 600 रुपये की राशि वितरित की जाएगी। महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना भी कई बच्चों वाले परिवारों के लिए 900 रुपये का भत्ता प्रदान करती है। हालांकि, इस योजना के लिए केवल वही पात्र हैं जिनकी वार्षिक आय 21 हजार रुपये से कम है। कोई भी इस पहल का लाभ तब तक नहीं उठा सकता जब तक कि वह इन दिशा-निर्देशों के अंतर्गत न आता हो।

इस कार्यक्रम के लाभों का लाभ उठाने के लिए, विधवा महिलाओं के लिए 65 वर्ष से कम आयु की एक शर्त है। कार्यक्रम पात्र व्यक्तियों को 600 रुपये की मासिक पेंशन राशि के साथ महाराष्ट्र सरकार के सौजन्य से पुरस्कृत करता है। यह विशेष रूप से राज्य भर में गरीबी से पीड़ित और असमर्थित विधवाओं को वित्तीय सहायता देने के लिए बनाया गया है। इस पहल का व्यापक उद्देश्य उन महिलाओं की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करना है जिन्होंने जीवन में अपने साथी को खो दिया है और उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र जीवन जीने के लिए सशक्त बनाना है।

Rajasthan Vidhwa Pension Yojana

विधवा पेंशन योजना एक सरकारी पहल है जो उन महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है जिन्होंने अपने पति या पत्नी को मृत्यु, परित्याग या तलाक के कारण खो दिया है। 18 वर्ष या उससे अधिक लेकिन 55 वर्ष से कम आयु की महिलाएं और 55 वर्ष या उससे अधिक लेकिन 60 वर्ष से कम आयु की महिलाएं इस पेंशन को प्राप्त करने की पात्र हैं। इस योजना के तहत, पात्र महिलाओं को रुपये की राशि प्रदान की जाती है। 500 प्रति माह, जबकि विधवा, तलाकशुदा या परित्यक्त महिलाएं रुपये का लाभ उठा सकती हैं। 750 प्रति माह। जिन महिलाओं ने 60 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली है, लेकिन 75 वर्ष से कम आयु की हैं, वे रुपये प्राप्त कर सकती हैं। पेंशन के रूप में 1000, जबकि 75 वर्ष या उससे अधिक आयु वालों को रु। 1500 प्रति माह। बहरहाल, ये वित्तीय लाभ तभी प्रदान किए जाते हैं जब राज्य में रहने वाली विधवा के परिवार की वार्षिक आय 48000 रुपये से अधिक न हो।

Delhi Vidhwa Pension Yojana

दिल्ली सरकार ने एक नया कार्यक्रम शुरू किया है, जिसे जन के नाम से जाना जाता है, जिसका उद्देश्य शहर में रहने वाली विधवा महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के साथ, पात्र लाभार्थियों को हर तिमाही में ₹2500 की राशि प्राप्त होती है, जिसे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर का उपयोग करके सीधे उनके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाता है। केवल दिल्ली के स्थायी निवासी जो 18 से 60 वर्ष की आयु के बीच की महिलाएं हैं, इस सहायता के लिए पात्र हैं। इसके अलावा, उनकी पारिवारिक आय ₹ 100000 से अधिक नहीं हो सकती। सौभाग्य से, जना उन महिलाओं के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन विकल्प प्रदान करती है जो इस अवसर का लाभ उठाना चाहती हैं।

गुजरात विधवा सहाय योजना

गुजरात सरकार ने विधवा महिलाओं को ₹1250 मासिक पेंशन देने वाली योजना शुरू की है। इस योजना से अब तक अनुमानित 3.70 लाख विधवाओं को लाभ मिल चुका है। पेंशन राशि हर महीने की 1 तारीख को प्राप्तकर्ताओं के खातों में स्थानांतरित कर दी जाती है। पात्र होने के लिए आवेदक की आय शहरी क्षेत्रों में ₹150000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह उपाय सुनिश्चित करता है कि विधवा महिलाएं किसी और से वित्तीय सहायता मांगे बिना आत्मनिर्भर बनें। इससे उनके लिए अपने दैनिक खर्चों को कवर करना और एक अच्छा जीवन जीना संभव हो जाता है।

Uttarakhand Vidhwa Pension Yojana

उत्तराखंड विधवा पेंशन योजना उत्तराखंड में रहने वाली विधवा महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा लागू की गई है। प्रत्यक्ष लाभ अंतरण सेवा के माध्यम से लाभार्थियों को ₹1200 की मासिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत पेंशन की राशि हर छह महीने में दो बराबर किस्तों में बांटी जाती है। सरकार ने इन महिलाओं के कल्याण के लिए अब तक 112.43 करोड़ रुपये की बड़ी राशि आवंटित की है। हालाँकि, कुछ पात्रता मानदंड हैं जिन्हें इस योजना का लाभ उठाने के लिए पूरा किया जाना चाहिए। महिला उत्तराखंड की स्थायी निवासी होनी चाहिए और उसकी वार्षिक आय ₹48000 से कम होनी चाहिए। इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन महिलाओं के जीवन स्तर को ऊपर उठाना है जिन्होंने अपने पति को खो दिया है और एक कमजोर और वंचित राज्य में मजबूर हो गई हैं। .

इंदिरा गाँधी विधवा पेंशन स्कीम

सरकार ने देश भर में विधवा महिलाओं की सहायता के लिए एक नई योजना तैयार की है। इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना का उद्देश्य उन महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जिन्होंने अपने पति को खो दिया है, प्रति माह 300 रुपये के पेंशन पैकेज में। यह योजना 40 से 59 वर्ष के बीच की सभी महिलाओं के लिए खुली है जो पात्रता मानदंडों को पूरा करती हैं। जो महिलाएं इसे आर्थिक रूप से चुनौतीपूर्ण मानती हैं और गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी से संबंधित हैं, वे इस योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं। इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाने वाली धनराशि विधवाओं को सशक्त बनाने और उनके जीवन में स्थिरता लाने में मदद कर सकती है। इस योजना का लाभ उठाने के इच्छुक लोग ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Vidhwa Pension Yojana के लाभ

  • यह निर्णय लिया गया है कि उपरोक्त कार्यक्रम उन महिलाओं को एक मूल्यवान लाभ प्रदान करेगा जो देश भर में विधवा हो गई हैं।
  • अपने-अपने राज्य की सीमाओं के भीतर रहने वाली आर्थिक रूप से बोझिल, संकटग्रस्त और असहाय विधवाओं के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए, देश भर की कई राज्य सरकारों ने मौद्रिक सहायता के वितरण की पहल की है। ऐसी बंदोबस्ती का उद्देश्य इन महिलाओं को उनकी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायता करना और यह सुनिश्चित करना है कि वे एक आरामदायक अस्तित्व का नेतृत्व करें।
  • इस कार्यक्रम के लाभ योग्य उम्मीदवारों के लिए विशेष हैं जो वर्तमान में गरीबी सीमा से नीचे रहते हैं।
  • विधवा पेंशन योजना के अनुसार, सरकार विधवा के स्वामित्व वाले नामित बैंक खाते में सीधे वित्तीय सहायता हस्तांतरित करेगी। इस प्रकार, आवेदक के पास एक सत्यापित बैंक खाता होना आवश्यक है जो आधार से जुड़ा हो।
  • प्रस्तावित योजना कमजोर आर्थिक वर्गों से संबंधित उत्तर प्रदेश की विधवा महिलाओं को लाभ देने का एक नेक काम करती है। 18 से 60 वर्ष की आयु के बीच होने के मानदंड को पूरा करने वाली महिलाओं को इस योजना के तहत दिए जाने वाले लाभों का लाभ उठाने के लिए पात्र माना जाएगा। इस तरह की पहल के माध्यम से, सरकार का उद्देश्य समाज के उस दुर्भाग्यपूर्ण वर्ग का उत्थान और सशक्तिकरण करना है, जो अपने भागीदारों को खोने के बाद कमजोर हो गया है।

Vidhwa Pension Yojana की पात्रता

  • यह योजना विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए है जो अपने पति को खो चुकी हैं और वर्तमान में अकेली हैं। इस मानदंड को पूरा करने वाली महिलाएं ही योजना के लाभ के लिए आवेदन करने की पात्र होंगी।
  • यह अनिवार्य है कि जो महिलाएं विधवा हो चुकी हैं वे 18 से 60 वर्ष की आयु सीमा के भीतर हों।
  • ऐसे परिदृश्य में जहां आवेदक ने अपने पिछले पति या पत्नी के निधन के बाद बाद में शादी कर ली है, वह इस योजना के प्रावधानों के तहत किसी भी लाभ को प्राप्त करने के लिए अपात्र होगी।
  • ऐसे मामले में जहां विधवा के बच्चे या तो नाबालिग हैं या वयस्क अपनी मां का समर्थन करने में असमर्थ हैं, महिला को पेंशन के रूप में उपयुक्त वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि विधवा स्वयं वयस्क आयु की नहीं है, तो वह इस प्रकार के समर्थन को प्राप्त करने की हकदार नहीं होगी।

Vidhwa Pension Yojana 2023 के दस्तावेज़

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पस्बुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

विधवा पेंशन योजना 2023 में आवेदन कैसे करे ?

जिन व्यक्तियों का इस योजना के लाभार्थियों में शामिल होने की ओर झुकाव है और वे ऑनलाइन क्षेत्र में इसके लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, उन्हें निम्नलिखित दिशानिर्देशों का ध्यान रखने का सुझाव दिया गया है, जो यहां प्रस्तुत हैं:

  • प्रारंभ में, उम्मीदवार को उक्त कार्यक्रम से लाभ प्राप्त करने के लिए अपने निवास राज्य के लिए उपयुक्त नामित वेबसाइट पर जाना चाहिए। एक बार कार्य पूरा हो जाने के बाद, जैसे ही आवेदक वेबपेज के गंतव्य तक पहुंचता है, परिचयात्मक अनुभाग उनकी डिवाइस स्क्रीन पर प्रकट होगा।
  • जब आप इस वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर उतरते हैं, तो आप एक विशिष्ट क्षेत्र को देख पाएंगे जो विधवा पेंशन नामक एक महत्वपूर्ण विशेषता को उजागर करता है। इस सुविधा का सफलतापूर्वक उपयोग करने के लिए, आपको अपना कर्सर विकल्प पर रखना होगा और फिर उस पर क्लिक करने के लिए आगे बढ़ना होगा।
  • एक बार जब आप उपयुक्त विकल्प का चयन कर लेते हैं, तो अगला पृष्ठ धीरे-धीरे आपके सामने आ जाएगा। आपका अगला कदम यह होगा कि आप चतुराई से अपने कर्सर को घुमाएँ और जानबूझकर उस विकल्प पर क्लिक करें जो कहता है अभी लागू करें, इस नए खुले पृष्ठ पर स्थित है।
  • एक बार जब आप पिछले चरणों को पूरा कर लेते हैं, तो पंजीकरण फॉर्म अगले पृष्ठ पर उपलब्ध हो जाएगा। यह आवश्यक है कि आप पंजीकरण उद्देश्यों के लिए आपको आवंटित इस फॉर्म के भीतर मांगी गई सभी जानकारी को अच्छी तरह से प्रस्तुत करें।
  • एक बार जब आप पंजीकरण फॉर्म को विधिवत भर देते हैं, तो अगला कदम आपकी आवेदन प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए इसे जमा करना होता है। तभी आप उम्मीद कर सकते हैं कि आपके आवेदन पर कार्रवाई की जाएगी और आगे के मूल्यांकन के लिए विचार किया जाएगा। इसलिए, यह सुनिश्चित करना अत्यावश्यक है कि आपने नियत समय में पंजीकरण फॉर्म जमा करके अपने आवेदन को सफलतापूर्वक जमा कर लिया है।

विधवा पेंशन योजना यूजर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • प्रारंभ में, आपको हरियाणा राज्य में श्रम विभाग के वैध ऑनलाइन मंच पर नेविगेट करने की आवश्यकता है।
  • जैसा कि आप धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करते हैं, इस वेबसाइट का होम पेज धीरे-धीरे आपकी आंखों के सामने प्रकट होगा, खुद को इस ऑनलाइन डोमेन के डिजिटल क्षेत्र में एक दृश्य पोर्टल के रूप में प्रस्तुत करेगा।
  • एक बार जब आप पिछले चरणों को पूरा कर लेते हैं, तो आपकी अगली कार्रवाई उपलब्ध विकल्पों में से उपयोगकर्ता लॉगिन विकल्प का पता लगाना और उसका चयन करना है।
  • जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, आपकी आंखों के सामने एक डायलॉग बॉक्स उभर कर आता है, जो आपको तलाशने के लिए विभिन्न विकल्पों और अवसरों की पेशकश करता है।
  • कृपया प्रदान किए गए इस विशिष्ट क्षेत्र के भीतर संकेतित विकल्प पर क्लिक करके उपयोगकर्ता प्रकार का चयन करें।
  • एक्सेस प्राप्त करने के लिए, आपको अपना नामित उपयोगकर्ता नाम, व्यक्तिगत पासवर्ड प्रदान करने और अपनी स्क्रीन पर प्रस्तुत कैप्चा कोड को सही ढंग से दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • एक बार जब आप पिछले चरणों को पूरा कर लेते हैं, तो आपकी अगली कार्रवाई में लॉगिन बटन का पता लगाना और उसे दबाना शामिल होना चाहिए।
  • यदि आप निर्धारित चरणों का पालन करते हैं, तो आप उपयोगकर्ता को उनके खाते में सफलतापूर्वक लॉग इन कर सकते हैं।

विधवा पेंशन योजना आवेदन की स्थिति की जांच कैसे करें?

  • विधवा पेंशन के लिए अपना आवेदन सफलतापूर्वक जमा करने पर, आपके पास इसकी स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक करने का एक सुविधाजनक विकल्प है। अपने आवेदन की प्रगति की जाँच करने की प्रक्रिया आरंभ करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • अपने आवेदन की वर्तमान स्थिति तक पहुंच प्राप्त करने के लिए, आपके लिए वेबसाइट पर साइन इन करना आवश्यक है। लॉग इन करने की प्रक्रिया के लिए आपको एक सुरक्षित पासवर्ड बनाने की आवश्यकता होती है जो आपकी ऑनलाइन जानकारी की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।
  • अपने आवेदन की वर्तमान स्थिति को सत्यापित करने के लिए, आपके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना आवश्यक है।
  • वेबसाइट पर जाते समय, आपको अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए कुछ विशिष्ट कदम उठाने की आवश्यकता होती है। सबसे पहले, “अपने आवेदन की स्थिति ट्रैक करें” लेबल वाले विकल्प का पता लगाएं और उसका चयन करें। एक बार यह हो जाने के बाद, आपको दो महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए आगे बढ़ना होगा: आपकी पंजीकरण संख्या और खाता संख्या।
  • एक बार जब वर्तमान इंटरफ़ेस विभिन्न विकल्पों को प्रदर्शित करता है, तो ध्यान से किसी एक प्रस्तावित योजना को चुनें जो आपकी प्राथमिकताओं और आवश्यकताओं के साथ सबसे उपयुक्त हो।
  • यह अनिवार्य है कि इस बिंदु पर, आप हमें अपना अद्वितीय पंजीकरण नंबर प्रदान करें।
  • एक बार जब आप आवेदन पत्र में सभी आवश्यक विवरण दर्ज कर लेते हैं, तो कैप्चा कोड टाइप करने के लिए आगे बढ़ें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद, आपको अपने स्क्रीन पर दिखाई देने वाली एप्लिकेशन स्थिति को देखने के लिए अपने संशोधित पासवर्ड का उपयोग करके अपने खाते में लॉग इन करना होगा।

Vidhwa Pension Yojana 2023 State Wise List

State Name Official Website Link
Andhra Pradesh Click Here
Arunachal Pradesh Click Here
Assam Click Here
Bihar Click Here
Chattisgarh Click Here
Chandigarh Click Here
Delhi Click Here
Gujarat Click Here
Jharkhand Click Here
Kerala Click Here
Karnataka Click Here
Madhya Pradesh Click Here
Maharashtra Click Here
Odisha Click Here
Punjab Click Here
Rajasthan Click Here
Sikkim Click Here
Tamil Nadu Click Here
Uttarakhand Click Here
Uttar Pradesh Click Here

 

डिपार्टमेंट लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • श्रम विभाग हरियाणा के संसाधनों तक पहुँचने में पहला कदम उनकी नामित वेबसाइट पर नेविगेट करना है। प्रासंगिक और सटीक जानकारी तक पहुंच प्राप्त करने के लिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि एक्सेस की जा रही वेबसाइट श्रम विभाग हरियाणा का आधिकारिक पोर्टल है।
  • जैसे ही आप वेबसाइट लोड करते हैं, होमपेज पर आपका स्वागत किया जाएगा। लिंक्स, छवियों, और सूचनाओं के प्रदर्शन का आनंद लेने के लिए कुछ समय निकालें, जो आपके अवलोकन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। आपके सामने डिजिटल पहलू संगठन के ब्रांड और उद्देश्य का प्रतिबिंब है, जिसे आगंतुकों को लुभाने और संलग्न करने के लिए सावधानी से तैयार किया गया है। एक साधारण क्लिक के साथ, आप वेबसाइट की पेशकशों के बारे में गहराई से जान सकते हैं और इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली हर चीज का पता लगा सकते हैं। तो संकोच न करें, साहसिक कार्य शुरू करें!
  • वेबसाइट के विशेष अनुभाग तक पहुँचने के लिए, कृपया होमपेज पर जाएँ और अपने कर्सर को “विभाग लॉगिन” के रूप में लेबल किए गए टैब की ओर निर्देशित करें। इस विकल्प पर एक सिंगल क्लिक आपको समर्पित लॉगिन पेज पर ले जाएगा।
  • आपके आदेश का पालन करते हुए, एक संवादात्मक इंटरफ़ेस आपकी स्क्रीन पर स्वयं प्रकट होगा, जो आपको संकेतों और प्रतिक्रियाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से बातचीत करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।
  • जैसे ही आप इस विशेष संवाद बॉक्स तक पहुँचते हैं, आप तीन अलग-अलग क्षेत्रों का सामना करेंगे जिनके लिए आपके इनपुट की आवश्यकता होती है। इन क्षेत्रों में से पहला आपको उपयोगकर्ता नाम प्रदान करने के लिए कहता है, जबकि दूसरा आपके पासवर्ड के लिए पूछेगा। अंत में, तीसरे और अंतिम क्षेत्र में एक कैप्चा कोड होता है, जिसे आपको आगे बढ़ने के लिए सटीक रूप से दर्ज करना होगा।
  • अगली कार्रवाई के लिए आपको “लॉगिन” लेबल वाले फ़ंक्शन पर नेविगेट करने और अपने कर्सर के एक क्लिक का उपयोग करके इसके साथ जुड़ने की आवश्यकता है।
  • इस प्रक्रिया का पालन करके, यह आपको विभाग के लॉगिन पेज तक सफलतापूर्वक पहुंच बनाने में सक्षम करेगा।

डिजिटल सेवा कनेक्ट लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • हरियाणा के श्रम विभाग द्वारा प्रदान की गई व्यापक जानकारी तक पहुँचने के लिए, किसी को शुरू में विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर नेविगेट करना होगा, जिसे एक सरल ऑनलाइन खोज करके आसानी से पाया जा सकता है।
  • निर्दिष्ट बटन या लिंक पर क्लिक करने के बाद, आप अपनी आंखों के ठीक सामने होमपेज के खुलने की उम्मीद कर सकते हैं।
  • वेबसाइट और इसकी सुविधाओं का उपयोग करने के लिए, आपको पहले होमपेज पर नेविगेट करना होगा और मेनू विकल्प का चयन करना होगा, जिसमें लिखा होगा “डिजिटल सेवा कनेक्ट के साथ लॉगिन करें।” यह आपको अपने खाते और किसी भी संबद्ध सेवाओं तक पहुंच प्रदान करेगा।
  • जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं, आपकी आंखों के ठीक सामने एक नया पृष्ठ खुल जाएगा, जो आपको इसकी सामग्री को पढ़ने के लिए कहेगा।
  • इस वेबपेज तक पहुंचने के लिए, आपको अपना पंजीकृत उपयोगकर्ता नाम या ईमेल पता दर्ज करने की आवश्यकता होगी, साथ ही उस पासवर्ड के साथ जिसे आपने अपने खाते के लिए पहले सेट किया था।
  • आगे बढ़ने के लिए, कृपया साइन इन बटन को ढूंढें और दबाएं।
  • इन चरणों का पालन करके, आपके पास अपने डिजिटल सेवा कनेक्ट खाते को सहजता से एक्सेस करने का अवसर होगा, जिससे आपको ढेर सारी उपयोगी डिजिटल सेवाओं तक पहुंच प्राप्त होगी।

अब्स्ट्रैट्स देखने की प्रक्रिया

  • राष्ट्रीय सामाजिक सहायक कार्यक्रम द्वारा प्रदान किए जाने वाले अनुलाभों का लाभ उठाने की दिशा में अपनी यात्रा शुरू करने के लिए, यह अनिवार्य है कि आप कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट देखें।
  • जैसे ही आप वेबसाइट का उपयोग करते हैं, प्रारंभिक लैंडिंग पृष्ठ आपके स्क्रीन पर आसानी से पढ़ने के लिए इसकी सामग्री को प्रदर्शित करते हुए तुरंत प्रकट हो जाएगा।
  • रिपोर्टिंग सुविधा तक पहुँचने के लिए, मुख्य पृष्ठ पर जाएँ और क्लिक करने योग्य रिपोर्ट बटन का पता लगाएँ।
  • यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप इसी क्षण सार अनुभाग की ओर बढ़ें।
  • आपकी आंखों के ठीक सामने, आप विचार के लिए प्रस्तुत विकल्पों की एक श्रृंखला देखेंगे।
    • स्टेटस अब्स्ट्रैक
    • बेनेफिशियरी अब्स्ट्रैक्ट
    • सैंक्शन अब्स्ट्रैक्ट
    • डिसबर्समेंट अब्स्ट्रैक्ट
    • स्टेट वाइज जेंडर बेस्ड अब्स्ट्रैक्ट
  • उपलब्ध विभिन्न विकल्पों में से चयन करते समय, अपनी आवश्यकताओं पर सावधानीपूर्वक विचार करना और वह विकल्प चुनना आवश्यक है जो आपके लिए सबसे उपयुक्त हो। यह आकलन करने के लिए समय निकालें कि आपको वास्तव में क्या चाहिए और उपयुक्त विकल्प पर क्लिक करके एक सूचित निर्णय लें।
  • आगे बढ़ने वाले कार्य के पूरा होने पर, एक आगामी स्क्रीन ठीक आपकी आंखों के सामने साकार होगी — जो पहले देखी गई स्क्रीन से पूरी तरह अलग होगी।
  • कृपया इस विशिष्ट वेब पेज पर प्रदान किए गए निर्दिष्ट स्थानों में अनुरोधित सभी विवरण प्रदान करें। हम आपके अनुरोध या आवेदन के निर्बाध प्रसंस्करण को सुनिश्चित करने के लिए यथासंभव सटीक और पूरी तरह से आवश्यक जानकारी जमा करने में आपके सहयोग की सराहना करेंगे। इस मामले पर अपना समय और ध्यान देने के लिए धन्यवाद।
  • यह आवश्यक है कि आप आगे बढ़ने के लिए खोज विकल्प को चुनने की क्रिया में अपनी उंगली या माउस पॉइंटर को शामिल करें।
  • आप अपने कंप्यूटिंग डिवाइस की प्रबुद्ध स्क्रीन पर प्रदर्शित सभी प्रासंगिक विवरण पाएंगे।

लाभार्थी सर्च करने की प्रक्रिया

  • राष्ट्रीय सामाजिक सहायक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आवश्यक प्रारंभिक चरणों में से एक में कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट तक पहुँच शामिल है।
  • जैसे ही आप वेबसाइट का उपयोग करते हैं, प्राथमिक पृष्ठ तुरंत आपकी आंखों के सामने दिखाई देगा, जो आपके ध्यान को आकर्षित करने और आपको साइट के इमर्सिव वातावरण में लाने के लिए डिज़ाइन की गई सुविधाओं और तत्वों की एक सरणी प्रदर्शित करता है।
  • एक बार जब आप अपना काम पूरा कर लेते हैं, तो अगला कदम “रिपोर्ट” लेबल वाले विकल्प का पता लगाना और उसका चयन करना होगा। यह क्रिया आपको रिपोर्टिंग प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक विवरण और जानकारी प्रदान करने के लिए प्रेरित करेगी। इसलिए, रिपोर्ट विकल्प पर क्लिक करना सुनिश्चित करें और तदनुसार निर्देशों का पालन करें।
  • आपके द्वारा खोजी गई प्रासंगिक जानकारी तक पहुँचने के लिए, कृपया अपने कर्सर को क्लिक करने योग्य इंटरफ़ेस की ओर निर्देशित करें, जिस पर “लाभार्थी खोज” उपनाम है। इस नामित विकल्प का पता लगाने पर, कृपया इसे क्लिक करने के कार्य के माध्यम से संलग्न करें, ताकि आपके इच्छित कार्य के साथ आगे बढ़ सकें।
  • पिछले चरण के पूरा होने के बाद, एक नया वेबपेज आपकी आंखों के ठीक सामने प्रकट होने के लिए तैयार है।
  • कृपया दिए गए पृष्ठ पर आवश्यक विवरण प्रदान करें। सभी सूचनाओं को सही ढंग से जमा करना आवश्यक है, क्योंकि अपूर्ण या गलत इनपुट प्रक्रिया को बाधित कर सकते हैं। इसलिए, कृपया बाद में किसी भी असुविधा से बचने के लिए फॉर्म को बहुत सावधानी और सटीकता से भरें।
  • कृपया इस समय सबमिट विकल्प पर क्लिक करके चयन करने का कार्य निष्पादित करें।
  • आप प्रासंगिक डेटा तक आसानी से पहुंच सकते हैं क्योंकि यह सीधे आपके सामने कंप्यूटर मॉनीटर पर प्रदर्शित होगा।

पेंशन पेमेंट डिटेल देखने की प्रक्रिया

  • प्रारंभिक चरण में, उस वेबसाइट तक पहुंचना आवश्यक है जिसे राष्ट्रीय सामाजिक सहायक कार्यक्रम के आधिकारिक मंच के रूप में मान्यता प्राप्त है।
  • सफलतापूर्वक लोड होने पर, होमपेज पर आसानी से पहुंचा जा सकेगा और स्क्रीन पर ठीक आपके सामने प्रदर्शित होगा।
  • जब आप मुख्य पृष्ठ पर आते हैं, तो उस टैब का चयन करके आगे बढ़ें जो आपको आपके पेंशन संवितरण के व्यापक सारांश तक पहुंच प्रदान करता है।
  • जैसे ही आप प्रांप्ट पर क्लिक करते हैं, एक बिल्कुल नया और पूरी तरह से अलग वेबपेज दिखाई देगा।
  • अपने अनुरोध के साथ आगे बढ़ने के लिए, आपको पहले या तो स्वीकृति आदेश संख्या, आवेदन संख्या, या मोबाइल नंबर और उसके बाद आवश्यक कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। कृपया सुनिश्चित करें कि अपना अनुरोध सबमिट करने से पहले सभी जानकारी सही ढंग से दर्ज की गई है।
  • एक बार जब आप आवश्यक फ़ील्ड को पूरा कर लेते हैं, तो अगले चरण में सबमिशन विकल्प का चयन करना शामिल होता है, जो आपके द्वारा प्रसंस्करण के लिए दर्ज की गई जानकारी को सबमिट या डिस्पैच करता है।
  • इस पद्धति को अपनाने से, आप अपने पेंशन भुगतानों से संबंधित विशिष्टताओं के व्यापक अवलोकन तक पहुंच प्राप्त करेंगे।

रजिस्ट्रेशन/रिन्यू अल ग्रांटेड डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • श्रम विभाग हरियाणा से संबंधित जानकारी तक पहुँचने के प्राथमिक चरणों में से एक में इसकी नामित आधिकारिक वेबसाइट पर नेविगेट करना शामिल है।
  • जैसे ही आप प्रक्रिया शुरू करते हैं, होमपेज आपकी दृष्टि में दिखाई देगा, जो आपके अन्वेषण और बातचीत के लिए तैयार होगा।
  • आगे बढ़ने के लिए, अगले चरण में आपके कर्सर को BRAP लेबल वाले टैब पर निर्देशित करना शामिल है, जो आपकी स्क्रीन पर पाया जा सकता है। एक बार मिलने के बाद, आगे की कार्रवाई शुरू करने के लिए उस पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण या नवीनीकरण प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए, आपको पंजीकरण/नवीनीकरण अनुदानित डैशबोर्ड नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • हाथ में काम पूरा होने पर, एक आकर्षक अनुभव के लिए इसकी जीवंत सामग्री को प्रकट करते हुए, एक बाद का पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा।
  • यह वेबपेज पंजीकरण/नवीनीकरण की मंजूरी के लिए डैशबोर्ड दिखाता है जो अनुमोदन आंकड़ों को प्रदर्शित करने वाले विज़ुअल डेटा की एक सरणी प्रदान करता है।

इंस्पेक्शन डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • प्रारंभ में, प्रक्रिया शुरू करने की दिशा में पहला कदम हरियाणा श्रम विभाग के अधिकृत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर यात्रा शुरू करना है।
  • जैसा कि आप आभासी क्षेत्र के माध्यम से आगे बढ़ते हैं, प्रारंभिक इंटरफ़ेस स्वयं को प्रकट करेगा, इस प्रतीत होता है कि असीम मंच की शुरुआत को प्रकट करता है। लो और निहारना, जैसे ही मुखपृष्ठ दृष्टिगोचर होता है, आपकी यात्रा का सार आपके सामने प्रकट हो जाता है।
  • वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर, इसकी सामग्री तक पहुँचने के लिए आपके लिए यह आवश्यक है कि आप BRAP संक्षिप्त नाम वाले निर्दिष्ट टैब को दबाने का शारीरिक प्रयास करें।
  • एक बार जब आप पिछले कार्य को पूरा कर लेते हैं, तो आपको निरीक्षण डैशबोर्ड फ़ंक्शन का चयन करने के लिए आगे बढ़ना होता है।
  • एक बार जब आप इस विशेष विकल्प का चयन कर लेते हैं, तो आपको तुरंत एक नए पृष्ठ पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा। उसी क्षण से, आपको एक पूरी तरह से अलग इंटरफ़ेस के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।
  • इस क्षण तक, आप वर्तमान में एक वेबपेज के माध्यम से ब्राउज़ कर रहे हैं जिसे विशेष रूप से आपको निरीक्षण डैशबोर्ड को उसकी सभी महिमा में दिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

BRAP – यूसेज डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • आरंभ करने के लिए, प्रारंभिक कदम हरियाणा राज्य में श्रम विभाग के आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल तक पहुंचने की आवश्यकता पर जोर देता है।
  • लोडिंग प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आसान पहुंच और नेविगेशन के लिए प्रारंभिक लैंडिंग पृष्ठ ठीक आपकी आंखों के सामने प्रदर्शित होगा।
  • एक बार जब आप पिछले चरण को पूरा कर लेते हैं, तो आगे बढ़ने के लिए आपको “BRAP” लेबल वाले टैब का पता लगाना और उसे चुनना होगा।
  • BRAP उपयोग डैशबोर्ड तक पहुँचने के लिए, आपका अगला चरण इस प्रकार लेबल किए गए विकल्प का पता लगाना और उसका चयन करना है, जो उपलब्ध मेनू आइटमों में पाया जा सकता है। एक बार जब आप इस विकल्प पर सफलतापूर्वक क्लिक कर लेते हैं, तो आपको BRAP उपयोग डैशबोर्ड पर पुनर्निर्देशित कर दिया जाएगा, जहाँ आप अपने उपयोग इतिहास से संबंधित प्रासंगिक जानकारी और डेटा देख सकते हैं।
  • पिछले कार्य के पूरा होने पर, एक विशिष्ट और ताज़ा पृष्ठ आपकी स्क्रीन पर प्रकट होगा, जो आपके ध्यान के लिए और अन्वेषण के लिए इशारा करेगा।
  • इस विशेष वेबपेज पर दिए गए विकल्पों में से एसीटी परीक्षा प्रकार और तिथि का चयन करना आवश्यक है।
  • आप अपने पर्सनल कंप्यूटर के मॉनिटर पर सभी आवश्यक विवरण देख सकेंगे।

स्टेट डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • प्रारंभ में, किसी और चीज से पहले, यह जरूरी है कि आप राष्ट्रीय सामाजिक सहायक कार्यक्रम से संबंधित अधिकृत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जाएं।
  • वेबसाइट लॉन्च करने पर, आप जिस पहले पेज का सामना करने के लिए बाध्य हैं, वह होम पेज है, जो स्वचालित रूप से आपकी स्क्रीन पर अमल में आएगा, विकल्पों और सुविधाओं की एक श्रृंखला पेश करेगा।
  • एक बार जब आप पिछले चरण को पूरा कर लेते हैं, तो आपके लिए “रिपोर्ट” फ़ंक्शन के चयन के लिए आगे बढ़ना आवश्यक होगा।
  • एक नए वेबपेज द्वारा स्वागत किए जाने के लिए स्वयं को तैयार करें जो आपकी आंखों के सामने उभर कर आएगा।
  • अपने राज्य के व्यापक अवलोकन तक पहुँचने के लिए, कृपया स्क्रीन के साथ इंटरैक्ट करने के लिए अपने कर्सर या उंगली का उपयोग करके इस वेबपेज पर राज्य डैशबोर्ड टैब का पता लगाएं और उसका चयन करें।
  • पूरा होने पर, आपके देखने के आनंद के लिए आपकी आंखों के सामने एक नया पृष्ठ अमल में आएगा।
  • आगे बढ़ने के लिए, आपको सत्यापन कोड के साथ राज्य योजना की जानकारी प्रदान करनी होगी। कृपया निर्दिष्ट वेबपेज पर संकेत के अनुसार इन विवरणों को दर्ज करें।
  • इस समय, आपकी अगली कार्रवाई “सबमिट” लेबल वाले ऑन-स्क्रीन बटन पर क्लिक करके बातचीत करना होगा।
  • आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर सभी आवश्यक डेटा का उपयोग करने में सक्षम होंगे। आपके लिए आवश्यक महत्वपूर्ण जानकारी आपके सामने स्पष्ट रूप से प्रदर्शित की जाएगी, जिससे आपके लिए समझना और विश्लेषण करना आसान हो जाएगा। आधुनिक तकनीक का लाभ उठाकर, हम आपको अपने कार्य केंद्र में आराम से महत्वपूर्ण विवरणों तक पहुँचने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करते हैं। इसलिए, निश्चिंत रहें कि आपको अपनी उंगलियों पर बिना किसी देरी के सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त होगी।

डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • प्रक्रिया को शुरू करने के लिए, कृपया आगे की हलचल के बिना राष्ट्रीय सामाजिक सहायक कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • जैसे ही आप ब्राउज़िंग प्रक्रिया शुरू करते हैं, वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ ठीक आपकी आंखों के सामने खुल जाएगा।
  • शिकायत उत्पन्न करने या रिपोर्ट जारी करने के लिए आपको वेबपेज के मुख्य मेनू पर नेविगेट करने और “रिपोर्ट” बटन का पता लगाने की आवश्यकता होगी।
  • एक बार जब आप काम पूरा कर लेते हैं, तो उपलब्ध मेनू से “डैशबोर्ड” के रूप में चिह्नित विकल्प का चयन करके आगे बढ़ें।
  • प्रक्रिया का अगला चरण शुरू करने पर, आपकी आंखों के सामने एक नया वेबपेज दिखाई देगा। इसका उद्देश्य यह है कि आप वित्तीय वर्ष के भीतर अपने राज्य और योजना कोड जैसी आवश्यक जानकारी प्रदान करते हैं। इसके अलावा, अपनी उपस्थिति को सत्यापित करने और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कैप्चा कोड भी दर्ज करना होगा।
  • आगे बढ़ने के लिए, “सबमिट” लेबल वाले कमांड बटन का पता लगाना और उसे सक्रिय करना आपके लिए अपेक्षित कार्रवाई है।
  • जैसे ही आप सिस्टम का उपयोग करते हैं, आप पाएंगे कि डैशबोर्ड से संबंधित विवरण आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर आपकी आंखों के ठीक सामने स्पष्ट रूप से प्रदर्शित होगा।

नेशनल डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • प्रक्रिया शुरू करने से पहले, राष्ट्रीय सामाजिक सहायक कार्यक्रम के आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाना आवश्यक है।
  • सफलतापूर्वक लोड होने पर, वेब प्लेटफॉर्म का प्रारंभिक वेबपेज आपकी स्क्रीन पर खुद को प्रकट करेगा, इसकी दृश्य सामग्री और इंटरेक्शन के लिए यूजर इंटरफेस प्रदर्शित करेगा।
  • पिछले कार्य के पूरा होने पर, आपके लिए “रिपोर्ट” के रूप में लेबल किए गए विकल्प का पता लगाना और उसका चयन करना आवश्यक होगा।
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं, आपकी आंखों के सामने एक पूरी तरह से नया पेज खुल जाएगा।
  • राष्ट्रीय डैशबोर्ड तक पहुँचने के लिए, आपको इस विशेष पृष्ठ पर नेविगेट करना होगा और प्रदान किए गए निर्दिष्ट विकल्प का चयन करना होगा।
  • एक बार जब आप इस विशेष विकल्प का चयन करने का निर्णय लेते हैं, तो राष्ट्रीय डैशबोर्ड के बारे में सूचनात्मक डेटा की एक सरणी तुरंत आपके इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के प्रदर्शन पर दिखाई देगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • प्रक्रिया शुरू करने के लिए, प्रारंभिक कदम राष्ट्रीय सामाजिक सहायक कार्यक्रम के अधिकृत वेबपेज पर नेविगेट करना होगा।
  • जैसे ही आप कार्यक्रम शुरू करते हैं, होमपेज आसानी से आपकी आंखों के सामने खुद को प्रकट कर देगा, जो आपके लिए आगे बढ़ने और इसकी विभिन्न विशेषताओं और कार्यात्मकताओं का पता लगाने के लिए तैयार होगा।
  • एक बार जब आप पिछले चरण को पूरा कर लेते हैं, तो “इसे Google Play पर प्राप्त करें” लेबल वाले विकल्प का पता लगाना और उसका चयन करना आवश्यक होगा। यह क्रिया आमतौर पर आपके डिवाइस की स्क्रीन पर निर्दिष्ट आइकन को टैप करके पूरी की जा सकती है, जो आपको Google Play Store के उपयुक्त पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित कर देगी। वहां से, आप इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ सकते हैं और अपने नए ऐप का आनंद उठा सकते हैं।
  • जैसे-जैसे आप आगे बढ़ेंगे, आपकी आंखों के सामने एक नया वेबपेज खुल जाएगा।
  • स्थापना प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने के लिए, कृपया इस विशेष पृष्ठ की ओर नेविगेट करें और क्लिक करने योग्य विकल्प का पता लगाएं जो स्थापना कार्य की ओर ले जाता है। उक्त विकल्प को आसानी से पहचाना जा सकता है, और आपको बस उस पर क्लिक करना है।
  • एक बार जब आप इंस्टॉल करने के विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो मोबाइल एप्लिकेशन अपनी डाउनलोड प्रक्रिया शुरू कर देगा और तुरंत आपके इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर इंस्टॉल हो जाएगा।

रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

  • यह अनिवार्य है कि राष्ट्रीय सामाजिक सहायक कार्यक्रम के लिए आपका प्रारंभिक दृष्टिकोण उक्त कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने पर जोर देता है।
  • जैसे ही वेबसाइट लोड होती है, आपको साइट के मुख्य पृष्ठ के साथ प्रस्तुत किया जाएगा, जहां आप अपनी रुचियों और प्राथमिकताओं के अनुसार इसके विभिन्न अनुभागों और कार्यात्मकताओं का पता लगा सकते हैं।
  • रिपोर्ट सुविधा का उपयोग करने के लिए, आपको मुखपृष्ठ पर नेविगेट करने और रिपोर्ट बनाने के लिए निर्दिष्ट बटन का पता लगाने की आवश्यकता होगी। वेबसाइट या एप्लिकेशन के लेआउट के आधार पर सही टैब या लिंक की खोज करना आवश्यक हो सकता है। रिपोर्ट विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आप अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुरूप अपनी रिपोर्ट को अनुकूलित करना शुरू कर सकते हैं। यह सुविधा किसी के लिए भी आवश्यक है जिसे किसी विशेष परियोजना या कार्य के लिए विस्तृत जानकारी या डेटा विश्लेषण की आवश्यकता होती है।
  • आपकी कार्रवाई के बाद, आपके अवलोकन के लिए आपके डिवाइस के आसपास के क्षेत्र में एक उपन्यास पृष्ठ प्रकट होगा।
  • आगे बढ़ने के लिए, कृपया उस विकल्प पर क्लिक करके उस विकल्प का चयन करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो।
  • यह आवश्यक है कि आप प्रदान किए गए इनपुट फ़ील्ड में आवश्यक विवरण प्रस्तुत करें।
  • आगे बढ़ने के लिए, सबमिट बटन का चयन करना अनिवार्य है।
  • आप अपने पर्सनल कंप्यूटर की डिस्प्ले स्क्रीन पर नज़र डालकर आसानी से सभी आवश्यक डेटा तक आसानी से पहुँच सकते हैं।

ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया

  • किसी और चीज से पहले, यह जरूरी है कि आप श्रम विभाग हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यह इस मंच पर है जहां आप विभाग के संचालन और सेवाओं से संबंधित ढेर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वेबसाइट के माध्यम से नेविगेट करने के लिए समय निकालना निश्चित रूप से आपको किसी भी अपडेट, समाचार योग्य घटनाओं, नौकरी की रिक्तियों और हरियाणा राज्य के लिए प्रासंगिक नीतियों से अवगत कराने में फायदेमंद साबित होगा।
  • निर्दिष्ट लिंक पर क्लिक करने पर, आपको वेबसाइट के प्राथमिक पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा, जहां आपके लिए और खोज और उपयोग करने के लिए विभिन्न विकल्प और सुविधाएं प्रदर्शित की जाएंगी।
  • पेशकश की गई इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं का उपयोग करने के लिए, होम पेज पर नेविगेट करना होगा और इस सुविधा को सक्रिय करने के लिए निर्दिष्ट बटन की तलाश करनी होगी।
  • अपनी शिकायत का समाधान खोजने के लिए आपको अपना ध्यान शिकायत निवारण के विकल्प की ओर लगाना होगा और उस पर क्लिक करना होगा।
  • पिछले चरण के पूरा होने पर, आपकी आँखों के सामने एक नया पृष्ठ उभरेगा, नई सामग्री से भरा हुआ जो खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहा है।
  • अपनी चिंता दर्ज करने के लिए, कृपया इस विशेष वेबपेज पर स्थित “शिकायत जोड़ें” विकल्प पर क्लिक करके आगे बढ़ें।
  • जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं, इंटरफ़ेस विशेष रूप से शिकायत दर्ज करने के लिए डिज़ाइन किया गया फ़ॉर्म प्रदर्शित करेगा। यह तुरंत आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा, जिसमें आपकी आलोचना दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए भरे जाने वाले सभी फ़ील्ड होंगे।
  • इस फॉर्म को पूरा करने के लिए यह अनिवार्य है कि सभी प्रासंगिक जानकारी दर्ज की जाए। इसमें शिकायत की प्रकृति, विषय वस्तु, विस्तृत विवरण, पूरा पता, पूरा नाम, ईमेल पता, मोबाइल फोन नंबर और कोई अन्य प्रासंगिक विवरण शामिल हैं। किसी भी अनुरोधित जानकारी को प्रदान करने में विफल रहने के परिणामस्वरूप अधूरा सबमिशन और प्रसंस्करण में देरी हो सकती है। इसलिए, यह दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि अपनी शिकायत का शीघ्र और प्रभावी समाधान सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक फ़ील्ड को अत्यधिक सटीकता और पूर्णता के साथ भरें।
  • आगे बढ़ने के लिए आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करके उसे चुनना होगा।
  • इस पद्धति का पालन करने से, आप अपनी शिकायत को सफलतापूर्वक दर्ज करने की क्षमता प्राप्त कर लेंगे।

ग्रीवेंस स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • हरियाणा में रोजगार के अवसरों की तलाश में अपना प्रयास शुरू करने के लिए, श्रम विभाग के नामित ऑनलाइन पोर्टल पर नेविगेट करना सुनिश्चित करें। आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करने पर, आप उपयुक्त रोजगार खोजने में सहायता के लिए विभिन्न नौकरी लिस्टिंग और संसाधनों तक पहुंच प्राप्त करेंगे। यह सर्वोपरि है कि लाभकारी रोजगार हासिल करने की प्रक्रिया को गति देने के लिए आप इस साइट पर जाने को प्राथमिकता दें।
  • जैसे ही आप अपने इंटरनेट ब्राउज़र में वेबसाइट का URL दर्ज करते हैं, ठीक आपकी आंखों के सामने स्वागत स्क्रीन देखने के लिए तैयार रहें। वेबसाइट के इस सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठ पर ब्रांड हाइलाइट्स और आवश्यक जानकारी की सावधानीपूर्वक तैयार की गई प्रस्तुति आपकी प्रतीक्षा कर रही है। जैसे ही आप वेबसाइट के होम पेज पर आते हैं, अद्वितीय उपयोगकर्ता अनुभव की दुनिया में डूबने के लिए तैयार हो जाइए।
  • एक बार जब आप पिछले चरण को सफलतापूर्वक पूरा कर लेते हैं, तो अगली कार्रवाई आवश्यक है कि ई-सेवा विकल्प पर नेविगेट करें और उस पर क्लिक करके उसका चयन करें। यह क्रिया आपको डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म और उपलब्ध सहायक सेवाओं तक पहुँचने की अनुमति देगी।
  • जारी रखने के लिए, अगला कदम “शिकायत निवारण” लेबल वाले विकल्प का पता लगाना और उसका चयन करना है। एक बार यह सफलतापूर्वक हो जाने के बाद, आगे की प्रक्रिया की जा सकती है।
  • पिछले कार्य के पूरा होने पर, आपके डिवाइस की स्क्रीन पर एक अलग वेबपेज दिखाई देगा, जो आपको आगामी कार्रवाई के लिए आगे बढ़ने के लिए कहेगा।
  • आगे बढ़ने के लिए, कृपया इस नामित क्षेत्र पर अपनी शिकायत के लिए निर्दिष्ट अद्वितीय संख्या दर्ज करें।
  • आगे बढ़ने के लिए आपको जिन कार्रवाइयों की आवश्यकता है उनमें से एक है अपने माउस से एक क्लिक करके ट्रक विकल्प का चयन करना।
  • जब आप अपने कंप्यूटर पर शिकायत सुविधा का उपयोग करते हैं, तो प्रत्येक शिकायत की स्थिति आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

सिटीजन चार्टर डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • प्रारंभ में, आपका प्राथमिक कदम हरियाणा श्रम विभाग के समर्थित इंटरनेट पोर्टल तक पहुंचना होना चाहिए।
  • आपको मुखपृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा, जो आपके डिवाइस की स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • विविध सामग्री तक पहुँचने के लिए, आपको पहले होम पेज पर नेविगेट करना होगा। वहां पहुंचने के बाद, निर्दिष्ट बटन या लिंक को ढूंढें और दबाएं जो आपको वेबसाइट के इस विशेष खंड में प्रवेश देगा। यह क्रिया महत्वपूर्ण है यदि आप किसी छिपे हुए रत्न को उजागर करना चाहते हैं जो वेबसाइट के इस क्षेत्र में गुप्त हो सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप इन निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करते हैं और मूल्यवान सामग्री से वंचित न रहें!
  • सिटीजन चार्टर तक पहुंचने के लिए, आपको लिंक की ओर नेविगेट करना होगा और एक क्लिक के साथ आगे बढ़ना होगा। यह आवश्यक कदम आपको सार्वजनिक सेवा वितरण के लिए निर्धारित मानकों और अपेक्षाओं के साथ-साथ नागरिकों के प्रति सरकारी संस्थाओं के दायित्वों की समीक्षा और मूल्यांकन करने में सक्षम करेगा।
  • एक बार जब आप पिछला कार्य पूरा कर लेते हैं, तो आपकी स्क्रीन पर एक नया वेबपेज उभर कर आएगा, जो एक्सप्लोर किए जाने के लिए तैयार होगा।
  • सिटीजन चार्टर सेक्शन को एक्सेस करने के लिए, आपको बस इस वेबपेज पर दिए गए संबंधित विकल्प को चुनना होगा।
  • जब आप दिए गए लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपके अवलोकन के लिए एक व्यापक सिटीजन चार्टर दस्तावेज़ पीडीएफ प्रारूप में प्रदर्शित होगा।
  • फ़ाइल प्राप्त करने के लिए, आपको निर्दिष्ट डाउनलोड बटन पर क्लिक करना होगा। यह एक डाउनलोड अनुरोध का संकेत देगा, जिससे आप वांछित सामग्री को जल्दी और आसानी से पुनः प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस प्रक्रिया का पालन करके, आप अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर सिटीजन चार्टर प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप फ़ाइल प्राप्त करने में रुचि रखते हैं, तो पहला कदम डाउनलोड बटन का पता लगाना और उस पर क्लिक करना है। ऐसा करने से, आप डाउनलोड प्रक्रिया आरंभ करेंगे और वांछित सामग्री तक पहुंच प्राप्त करेंगे।
  • इस दृष्टिकोण को अपनाने से, आपके लिए अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर सिटीजन चार्टर प्राप्त करना संभव हो जाएगा, जिससे आवश्यकता पड़ने पर आसान पहुंच और संदर्भ की सुविधा होगी।

कांटेक्ट करने की प्रक्रिया

  • आरंभ करने के लिए, आपके लिए हरियाणा राज्य के श्रम विभाग से संबंधित निर्दिष्ट ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जाना महत्वपूर्ण है।
  • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वेबसाइट तक पहुँचने पर, प्रारंभिक पृष्ठ जो आपको दिखाई देगा, उसे आमतौर पर “होम पेज” कहा जाता है। इस प्रकार, आप उम्मीद कर सकते हैं कि एक बार जब आप साइट का URL दर्ज कर लेंगे और एंटर बटन दबाएंगे, तो यह पहला पृष्ठ आपकी आंखों के सामने खुल जाएगा।
  • वेबसाइट पर जाते समय, सहायता प्राप्त करने के लिए, मुखपृष्ठ पर प्रदर्शित “सहायता” विकल्प को खोजें और चुनें।
  • निर्दिष्ट लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपकी आंखों के ठीक सामने एक पूरी तरह से ताज़ा पृष्ठ उभर कर आएगा, जो आपके विशाल डिजिटल विस्तार के माध्यम से अन्वेषण और नेविगेट करने के लिए तैयार है।
  • इस पृष्ठ पर आपका स्वागत है जहां आपको अपना पूरा नाम, ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य प्रासंगिक जानकारी जैसे महत्वपूर्ण विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी।
  • आवश्यक कार्रवाई को पूरा करने के लिए आपको सबमिट विकल्प का चयन करने का सरल कार्य करना होगा।
  • इस तरीके को अपनाने से आपके लिए संचार का साधन स्थापित करना संभव हो जाएगा।

Contact Information

इस विशेष लेख की सामग्री में, हमने आपको उन सभी महत्वपूर्ण विवरणों के साथ प्रस्तुत करने का प्रयास किया है जो उपरोक्त विधवा पेंशन योजना से संबंधित हैं। हालाँकि, यदि इस लेख को पढ़ने के बाद भी आप किसी भी अनसुलझे मुद्दों या उलझनों से जूझ रहे हैं, तो डरें नहीं, प्रिय पाठक। हमने आपको संपर्क जानकारी की एक विस्तृत सूची प्रदान करने के लिए निश्चित किया है जिसके माध्यम से आप आसानी से और आसानी से पहुंच सकते हैं और सहायता का अनुरोध कर सकते हैं। आपकी सुविधा और उपयोग में आसानी के लिए ये अनिवार्य विवरण नीचे दिए गए हैं।

  • Head Office : 0172-2701373
  • ALC Head Office : 0172-2971059
  • IT Cell : 0172-2971057
  • ALC NCR : 0124-2322148
  • Haryana Labour Welfare Board : 0172-2560226
  • Toll Free No. : 1800-180-4818
  • Office address : Bays No. 29-30 (Pocket-II), Sector-04

Panchkula (Haryana) -134112

  • SARAL Helpline : 1800-200-0023
  • Website : https://saralharyana.gov.in
  • Toll Free No. For HBOCW Board : 1800-180-2129 (टोल फ्री नंबर HBOCW बोर्ड के लिए)
  • HBOCW Board : 0172-2575300

Hey, My Name is Ranjeet From Surat, Gujarat & I Have Been Blogging Since 2 Years Ago. I Have 30+ Websites Which I Manage by Myself. Currently I’m Pursuing BSc IT (Bachelor of Science in Information Technology).

Leave a Comment